GMCH STORIES

कड़ियावद स्कूल में किया वृक्षारोपण, विधिक जानकारी भी दी गई

( Read 11781 Times)

17 Jul 21
Share |
Print This Page

कड़ियावद स्कूल में किया वृक्षारोपण,  विधिक जानकारी भी दी गई

प्रतापगढ़/  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव शिवप्रसाद तम्बोली ने ग्राम कड़ियावद में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। 
    पौधारोपण कार्यक्रम की इसी श्रंखला में आज ग्राम कड़ियावद में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया। साथ ही उपस्थित जन को पौधों की देख-रेख एवं संरक्षण हेतु निर्देशित किया गया।
    कार्यक्रम के सफल आयोजन में ग्राम पंचायत कड़ियावद के सरपंच शिवकन्या के प्रतिनिधि, पूर्व सरपंच अमृतलाल, अध्यापिका नाथी मीणा, सहायक सचिव कुंजन, ग्रामवासियों में ईश्वरलाल के साथ अनेक आम जन उपस्थित रहे। 
    पौधारोपण के कार्यक्रम को सफल बनाने में प्राधिकरण की तत्पर टीम दिलीप शर्मा, महेशचन्द्र शर्मा एवं हेमन्त बोराणा एवं कमलाशंकर आदि ने भी अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया।
    इसी अवसर पर उपस्थित आमजन के कल्याणार्थ राज्य एवं केन्द्र सरकार तथा रालसा एवं नालसा द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी देने के लिये जागरूकता शिविर का आयोजन भी किया गया। साथ ही कोरोना माहमारी के संबंध में जानकारी देते हुए मास्क लगाने की अनिवार्यता, दो गज की दूरी, बार-बार हाथ धोने आदि के बारे में भी समझाया गया। दौराने केम्प प्राधिकरण स्टाॅफ द्वारा जागरूकता हेतु पेम्पलेट्स बांटे गये व मास्क का भी वितरण किया गया। उपस्थित आमजनों को कोरोना महामारी से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द, उल्टी-दस्त, आंखे लाल होना आदि लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डाॅक्टर से सम्पर्क कर ईलाज करवावें, ताकि बीमारी बड़ा रूप नहीं ले पावें। टीकाकरण के संबंध में फैली भ्रांतियो के संबंध मंे समझाईश की गई। इसी दिवस विश्व न्यायिक दिवस के अवसर पर उपस्थित ग्रमीणजनों से न्यायिक व्यवस्था एवं सामान्य कानूनी प्रावधानों से अवगत कराया गया। राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित जनों को दी गई। 
    इसके अलावा पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र की अनिवार्यता, बाल विवाह निषेध अधिनियम, बाल-श्रम के विरूद्ध कानून, मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम, मृत्यु भोज निषेध कानून एवं केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like