GMCH STORIES

राजकीय कन्या महाविद्यालय में जागरूकता शिविर के साथ महिला दिवस सप्ताह का समापन

( Read 8359 Times)

10 Mar 21
Share |
Print This Page
राजकीय कन्या महाविद्यालय में जागरूकता शिविर के साथ महिला दिवस सप्ताह का समापन

प्रतापगढ |   माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी दिशा निर्देशों एवं प्राधिकरण अध्यक्ष (जिला एवं सत्र न्यायाधीश) आलोक सुरोलिया के मार्ग दर्शन में  प्राधिकरण सचिव लक्ष्मीकांत वैष्णव ने स्थानीय राजकीय कन्या महाविद्यालय, बांसवाडा रोड प्रतापगढ पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया।

       आयोजित शिविर में प्राधिकरण सचिव ने भारतीय संविधान के भाग ०४  आर्टिकल ५१ ए का हवाला देते हुए उपस्थित छात्राओं को महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उनके सम्मान व मूल कर्त्तव्यों के बारे में बताया। उपस्थित छात्राओं को अपने जीवन में आगे बढने और आत्मनिर्भर बनने के लिये भी प्राधिकरण सचिव ने प्रेरित किया और साथ ही निर्भय होकर ज्ञानार्जन करने और शिक्षा प्राप्त करने हेतु भी प्रेरित किया।

       इस अवसर पर उपस्थित छात्राओं ने भी अपनी जिज्ञासाओं को प्राधिकरण सचिव के सामने रखा, जिनका प्रत्युत्तर देते हुए सभी छात्राओं को संतुष्ट किया।

       शिविर के दौरान उपस्थित प्राचार्य विजय कुमार गुप्ता एवं प्रोफेसर धर्मराज मीणा ने भी अपने वक्तव्य रखे और महिला दिवस की मनाने के उद्धेश्य को परिभाषित किया। प्रोफेसर मीणा ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए बताया कि संस्कार शिक्षा से आते हैं। शिक्षा एक ब्रह्मास्त्र है। अपने प्रति होने वाले किसी भी अपराध का आप स्वयं विरोध करें। प्राधिकरण सचिव ने बताया कि देश में महिलाओं के प्रति अत्याचार के विरूद्ध कानून प्रभावशाली हैं, किन्तु जानकारी के अभाव में कई महिलाएं न्याय से वंचित रह जाती हैं। इस हेतु महिला दिवस सप्ताह मनाने की महती आवश्यकता है। ताकि आम जन तक इस संबंध में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जा सके। इस दौरान महाविद्यालय की मेधावी छात्रा पूजा सिसोदिया ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सामाजिक कुरीतियों को इंगित किया। अन्य छात्राओं ने भी प्रश्नोत्तर करते हुए अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया।

       दौराने शिविर प्राधिकरण सचिव ने एफआईआर के बारे में भी बताते हुए महिलाओं के अधिकारों की जानकारी दी। साथ ही नियमित जीवन में काम आने वाली विधिक जानकारियों से भी अवगत कराया। उपस्थित बालिकाओं ने प्राधिकरण सचिव श्री वैष्णव को उत्साहपूर्वक सुना। शिविर आयोजन में महाविद्यालय के प्राचार्य विजय कुमार गुप्ता, प्रोफसर धर्मराज मीणा ने अपना सकि्रय सहयोग प्रदान किया साथ ही कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए प्राधिकरण सचिव श्री वैष्णव को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए  हार्दिक आभार व्यक्त किया और महाविद्यालय व प्राधिकरण के स्टॉफ सहित उपस्थित छात्राओं को उक्त समारोह में भाग लेने पर बधाई दी।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like