BREAKING NEWS

एपीसी विद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन एवं बाल फिल्म का प्रदर्शन

( Read 4379 Times)

26 Feb 20
Share |
Print This Page
एपीसी विद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन एवं  बाल फिल्म का प्रदर्शन

प्रतापगढ |   कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउण्डेशन (Children's Foundation)द्वारा बाल मजदूरी एवं बाल दुर्व्यापार रोकने के उद्देश्य से चलाए जा रहे मुक्ति कारवां-जन जागरण अभियान के तहत प्रतापगढ के एपीसी विद्यालय (APC School)में कार्यक्रमों का आयोजन लक्ष्मीकांत वैष्णव-सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) प्रतापगढ के सान्निध्य में किया गया।

         आयोजन के दौरान बच्चों को संबोधित करते हुए लक्ष्मीकांत वैष्णव-माननीय सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (Legal services authority) प्रतापगढ ने बाल मजदूरी, बाल शोषण एवं बाल दुर्व्यापार के दुष्परिणामों के विषय में बालकों को विस्तार से बताया। बालकों से संवाद करते हुए प्राधिकरण सचिव द्वारा बताया गया कि राजस्थान पुलिस के माननीय डीआईजी एवं आईजी (DIG & IG)महोदय के निर्देशानुसार इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस मुहिम के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक तक बाल श्रम के दुष्परिणामों व इससे बचने के उपायों की जानकारी को पहुंचाया जाता है। प्राधिकरण सचिव द्वारा बच्चों को दुर्व्यापार के लिए सजा के प्रावधान की भी जानकारी प्रदान की गई। 

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के बच्चों को ‘‘झलकी‘‘ नामक एक बालिका का फिल्म दिखाई गई। लघु फिल्म के माध्यम से बच्चों को बाल दुर्व्यापार के शिकार एक बालक व उसे बचाने में उसकी बहन द्वारा किये संघर्ष की कहानी बताई गई है। उक्त फिल्म के जरिये बाल दुर्व्यापार एवं बाल श्रम के अभिशाप की ओर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया गया है तथा बच्चों को उससे लडने की प्रेरणा दी गई है। 

कार्यक्रम में ‘‘मुक्ति कारवां‘‘ जन-जागरण अभियान के सदस्यों द्वारा भी बच्चों को ज्ञानवर्धक बातों से अवगत कराया गया तथा ‘‘मुक्ति कारवां‘‘ जन-जागरण अभियान के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई साथ ही बच्चों के साथ हो रहे किसी प्रकार के शोषण के विरूद्ध सूचना करने के लिए हेल्प-लाईन नं. १०९८ तथा बचपन बचाओ हेल्पलाईन नं. १८००१०२७२२२ के बारे में भी बच्चों को बताया गया।

         कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग प्रतापगढ से टी.आर. आमेटा, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जगदीश चन्द्र पुरोहित, थानाधिकारी प्रतापगढ, मुक्ति कारवां के प्रोजेक्ट मैनेजर अरविन्द कुमार शर्मा एवं ए.पी.सी. विद्यालय के प्रधानार्चा एवं स्टाफ उपस्थित रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like