GMCH STORIES

आमलीखेड़ा में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

( Read 9397 Times)

10 Jun 22
Share |
Print This Page

आमलीखेड़ा में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, प्रतापगढ़ द्वारा जारी एक्शन प्लान की रोशनी में आज प्रतापगढ़ विधिक सेवा प्राधिकरण के श्री सचिव शिवप्रसाद तम्बोली (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) प्रतापगढ़ ने ग्राम आमलीखेड़ा में जागरूकता शिविर का आयोजन कर आमजन को विधिक जानकारी प्रदान की।  
        प्राधिकरण सचिव ने आज ग्राम आमलीखेड़ा में जागरूकता शिविर का आयोजन कर आमजन को एक्शन प्लान की रोशनी में शुद्ध पेयजन का अधिकार, उचित निवास का अधिकार, भोजन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार एवं पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011 के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की। शिविर में उपस्थित आमजन को बाल विवाह निषेध कानून, मृत्यु भोज निषेध कानून, कन्या भु्रण हत्या निषेध कानून एवं मोटर वाहन अधिनियम, बाल श्रम कानून, सर्व शिक्षा अभियान आदि के बारे में कानूनी जानकारियां भी दी गई तथा वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया और वृक्षारोपण का महत्व समझाया गया। 
        आयोजित शिविर में उपस्थित आम जन को जैविक खेती करने व कृषि में रासायनिक खाद का उपयोग नहीं करने, देशी कीटनाशक व देशी खाद का उपयोग कर कृषि की लागत को कम करने जैसे विषयों पर भी जानकारी दी गई। साथ ही कृषकों को स्वरोजगार से जुड़ने व अपनी आय को बढ़ाने के विषय में भी प्रेरित किया गया। कृषकों को बताया गया कि सरकार द्वारा स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं का संचालन किया जा रहा जिनके तहत प्रशिक्षण के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like