GMCH STORIES

कामलिया, भुवासिया, पानमोड़ी, रतनियाखेड़ी, ओडा, सेमलोपुर, कड़ियावद, बोरी, कुलमीपुरा वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

( Read 2862 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page

 कामलिया, भुवासिया, पानमोड़ी, रतनियाखेड़ी, ओडा, सेमलोपुर, कड़ियावद, बोरी, कुलमीपुरा वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

प्रतापगढ़ /  आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पेन इंडिया अवेयरनेस एण्ड आउटरीच कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 25.10.2021 को कामलिया, भुवासिया, पानमोड़ी, रतनियाखेड़ी, ओडा, सेमलोपुर, कड़ियावद, बोरी, कुलमीपुरा वृद्धाश्रम में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  
        सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण(अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश), प्रतापगढ़ श्री शिवप्रसाद तम्बोली द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आमजन को कृषि से संबंधित जानकारी देते हुए देशी खाद निर्माण, देशी कीटनाशक निर्माण, आयुर्वेदिक महत्व की फसलों का उत्पादन कर आय बढ़ाना, खेती की देशी पद्धति की जानकारी आदि प्रदान की गई। आमजन को बीज उपचार(कल्चर) करने के आसान तरीकों से अवगत कराया गया ताकि वे कृषि लागत में कमी कर आय में वृद्धि कर सकें। आमजन को यह भी बताया गया कि गोबर व पत्तियों को सड़ा कर देशी खाद और आसान तकनीक की सहायता से कैसे कीटनाशक का निर्माण किया जा सकता है और रासायनिक खाद और कीटनाशक से होने वाले खतरों से स्वयं को और आमजन को सुरक्षित रखा जा सकता है। 
स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्यरत धरियावद रोड़ स्थित बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान की जानकारी भी आमजन को दी गई। संस्थान द्वारा निःशुल्क सिलाई सिखाने, अगरबत्ती बनाना एवं वर्मी कम्पोस्ट बनाना सिखाया जाता है। यह एक सरकारी संस्थान है जिसमें आवासीय प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इसके माध्यम से अधिक से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़कर ग्रामीण एवं आमजन स्वरोजगार से जुड़ सकते हैं और स्वयं की आय में वृद्धि कर सकते हैं। 
        विधिक जानकारियांे के तहत बाल विवाह निषेध, मृत्यु-भोज निषेध, कन्या भ्रूण हत्या निषेध, पीसीपीएनडीटी एक्ट, जन्म-मृत्यु पंजीयन, मोटर व्हीकल अधिनियम, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार, पीड़ित प्रतिकर स्कीम एवं विधिक सहायता की जानकारी दी गई। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like