GMCH STORIES

प्राधिकरण के तत्वावधान में ग्राम पंचायत पाड़लिया में हुआ वृक्षारोपण

( Read 8866 Times)

16 Jul 21
Share |
Print This Page

प्राधिकरण के तत्वावधान में ग्राम पंचायत पाड़लिया में हुआ वृक्षारोपण

प्रतापगढ़/  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव शिवप्रसाद तम्बोली ने ग्राम पंचायत पाड़लिया के उच्च प्राथमिक विद्यालय रेसखोरी में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। 
    प्राधिकरण द्वारा प्रतिदिन पौधारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायत में 50 पौधों का रोपण किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज ग्राम ग्राम पंचायत पाड़लिया के उच्च प्राथमिक विद्यालय रेसखोरी परिसर में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें विभिन्न प्रकार के करीब 50 पौधों का रोपण किया गया। साथ ही उपस्थित जन को पौधों की देख-रेख एवं संरक्षण हेतु निर्देशित किया गया।
    कार्यक्रम के सफल आयोजन में ग्राम पंचायत पाडलिया के सरपंच रामचन्द्र मीणा, विद्यालय के प्रधानाध्यापक करणसिंह मीणा, अध्यापक शांतिलाल मीणा, नरेश तेली, अध्यापिका इन्दूबाला एवं रीना के साथ उपस्थित ग्रामीणजनों ने अपना सहयोग दिया और अपने हाथों से वृक्षारोपण कर रोपित पौधों की सुरक्षा एवं संरक्षण हेतु आश्वस्त किया। 
    पौधारोपण के कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय प्राधिकरण के स्टाॅफ दिलीप शर्मा, हितेश वैष्णव महेशचन्द्र शर्मा एवं हेमन्त बोराणा आदि ने भी पौधे लगाये। 
    इसी अवसर पर उपस्थित आमजन के कल्याणार्थ राज्य एवं केन्द्र सरकार तथा रालसा एवं नालसा द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी देने के लिये जागरूकता शिविर का आयोजन भी किया गया। जिसमें प्राधिकरण सचिव ने माननीय रालसा द्वारा जारी एक्शन प्लान के तहत आज स्थानीय भाषा में सभी को कोरोना माहमारी के संबंध में जानकारी देते हुए गरीबी उन्मूलन, नशा पीड़ितों के कल्याणार्थ तथा एसीड अटैक से पीड़ितों के लिये जारी योजनाओं की जानकारी दी और साथ ही कोरोना महामारी से निपटने के लिये आवश्यक सुझाव दिये, जिसमें मास्क लगाने की अनिवार्यता, दो गज की दूरी, बार-बार हाथ धोने आदि के बारे में भी समझाया गया। उपस्थित आमजनों को कोरोना महामारी से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द, उल्टी-दस्त, आंखे लाल होना आदि लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डाॅक्टर से सम्पर्क कर ईलाज करवावें, ताकि बीमारी बड़ा रूप नहीं ले पावें। टीकाकरण के संबंध में फैली भ्रांतियो के संबंध मंे समझाईश की गई।
    इसी के साथ प्राधिकरण सचिव द्वारा उपस्थित काश्तकारों को उन्नत कृषि करने एवं आमदनी बढ़ाने के लिये कईं तकनिकों यथा खाद बनाना, पेस्ट्रीसाईड बनाना, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, वर्षा जल संचय आदि के बारे में भी जानकारी दी। 
    उपस्थित आम जन ने आयोजित केम्प में हिस्सा लेकर महत्वपूर्ण जानकारियों का लाभ लिया। इसके अलावा पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र की अनिवार्यता, बाल विवाह निषेध अधिनियम, बाल-श्रम के विरूद्ध कानून, मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम, मृत्यु भोज निषेध कानून एवं केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही महीला सशक्तिकरण हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं महिलाओं के विधिक अधिकारों के बारे में भी जानकारी दी। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like