GMCH STORIES

विश्व एड्स दिवस पर हुआ संगोष्ठि का आयोजन

( Read 10896 Times)

04 Dec 18
Share |
Print This Page
विश्व एड्स दिवस पर हुआ संगोष्ठि का आयोजन प्रतापगढ| आज विश्व के कईं देशों में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी एक्शन प्लान के मुताबिक आज दिनांक ०१.१२.२०१८ को विश्व एड्स दिवस मनाया जाना था। प्राधिकरण के उक्त निर्देशों की पालना में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री लक्ष्मीकांत वैष्णव के मुख्य आतिथ्य में जिला चिकित्सालय में विश्व एड्स दिवस मनाया गया।
प्राप्त जानकारी अनुसार विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय स्टॉफ, नर्सेज एवं आम जन को इस दिवस को मनाने के उद्धेश्य से अवगत कराने हेतु संगोष्ठि का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री वैष्णव ने उपस्थित चिकित्सालय स्टॉफ, नर्सेस ट्रेनी एवं स्वयं सेवी संस्थानों से जुडे गणमान्यों के साथ एड्स उन्मूलन के संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हुए चर्चा की। साथ ही प्राधिकरण सचिव श्री वैष्णव ने नर्सेस ट्रेनी को अपनी ड्यूटी के प्रति सावचेत रहने की सलाह देते हुए यह बताया कि चिकित्सक भगवान के बाद ईश्वर दूसरा रूप माना जाता है, इसलिये अपने कर्त्तव्य का पूर्ण धैर्य एवं ईमानदारी से निर्वहन करें, क्योंकि ईश्वर जीवन देता है और उसी जीवन को बचाने का जिम्मा आप प्रबुद्धजनों का है। साथ ही उपस्थित समस्त चिकित्सा स्टॉफ से एचआईवी पीडतों के उचित ईलाज के साथ-साथ उन्हें पारिवारिक माहौल प्रदान करने की अपील की।
कार्यक्रम को सुनियोजित तरिके से आयोजित करने का दायित्व निर्वहन करते हुए चिकित्सा अधिकारी ओ०पी० दायमा ने जिला चिकित्सालय में एड्स रोग से ग्रसित रोगियों की उपचार सुविधा, बचाव हेतु प्रयास एवं वर्तमान में इस प्रकार के केसेज के बारे में विस्तृत जानकारी एवं की जानकारी देते हुए बताया कि आज देश में एक सर्वे के अनुसार इस प्रकार के अडसठ हजार रोगी हैं। डटिस्ट पर्वतसिंह राठौड ने भी अपने अनुभवों के आधार पर जिला चिकित्सालय द्वारा एड्स रोग उन्मूलन के प्रयासों के बारे में जानकारी दी।
इसी अवसर पर उपस्थित कम्पांडर लिंक एआरटी सेन्टर अर्जुन प्रजापत ने एड्स दिवस से संबंधित जानकारी देते हुए इस संबंध में किये गये सराहनीय प्रयासों के बारे में भी बताया। उन्होनें बताया कि हर साल विश्व एड्स दिवस एक दिसम्बर को मनाया जाता है, जिसका उद्धेश्य है कि आम जन को एड्स के लक्षण, उपचार, बचाव एवं कारणों से अवगत कराया जा सके।
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ः- नर्सेज ट्रेनी अभिलाषा एवं हेमलता की टीम द्वारा आम जन में एड्स के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिये एक विशेष नाटक का प्रदर्शन किया गया। जिसकी थीम थी कि लोगों में एड्स के प्रति जागरूकता का अभाव, असुरक्षित यौन संबंध, एवं उन्मूलन के प्रयास आदि। उक्त प्रदर्शन को देखकर उपस्थित मुख्य अतिथि प्राधिकरण सचिव, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री वैष्णव अभिभूत हुए एवं बालिकाओं, नर्सेज ट्रेनी की प्रशंसा करते हुए उन्हें साधुवाद दिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री ओ०पी० दायमा, डेंटिस्ट पर्वतसिंह राठौड, डॉ. धीरज सेन, अर्जुन प्रजापत एवं एच०आई०वी० काउंसलर विष्णुकांत शर्मा का विशेष सहयोग रहा। साथ ही प्राधिकरण से पैनल अधिवक्ता कुलदीप शर्मा, भूपेन्द्र ग्वाला, एवं होमगार्ड सुरजमल मीणा, उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like