GMCH STORIES

न्यायिक अधिकारी ने किया रैन बसेरा का औचक निरीक्षण

( Read 10759 Times)

29 Nov 18
Share |
Print This Page
न्यायिक अधिकारी ने किया रैन बसेरा का औचक निरीक्षण प्रतापगढ | जिला मुख्यालय पर नगरपरिषद प्रांगण में संचालित रैन बसेरा पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री लक्ष्मीकांत वैष्णव ने औचक निरीक्षण किया।
प्राधिकरण के सचिव श्री वैष्णव ने जानकारी दी कि माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार दिनांक २७.११.२०१८ को रात्री ०८ बजकर ३० मिनट पर स्थानीय रैन बसेरा का औचक निरीक्षण किया गया। रैन बसेरा का संचालन बस स्टैण्ड के नजदीक पुलिस चौकी के पीछे नगर परिषद परिसर में नव-निर्मित भवन में दो हॉल में किया जा रहा है एवं भवन में स्थित हॉल की स्थिति के अनुसार रैन बसेरे में ४०-५० व्यक्तियों के आश्रय की उचित व्यवस्था मिली। परन्तु दौराने निरीक्षण रैन बसेरा के संचालन संबंधी कईं खामियां पाई गईं। जिसमें रात्री विश्राम करने वाले व्वक्तियों की सुरक्षा व्यवस्था हेतु सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था नहीं थी। साथ ही रैन बसेरा में रात्रि विश्राम हेतु उपस्थित व्यक्तियों हेतु पर्याप्त पलंग और बिस्तर की व्यवस्था होने के बावजूद पलंग दिवार के सहारे खडे कर रखे थे, परिणामस्वरूप उपस्थित तीन महिलायें और दो बच्चे जमीन पर बिस्तर लगाकर सो रहे थे। जिस पर सचिव श्री वैष्णव ने साथ उपस्थित प्राधिकरण स्टॉफ से तुरंत मुसाफिरों हेतु पलंग लगवाये एवं बिस्तर बिछवाये।
रैन बसेरा में विश्राम करने वाले लोगों के लिये निःशुल्क भोजन व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर जाहिर आया कि इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। निरीक्षण में पाया कि सुरक्षा व्यवस्था हेतु बीट कांस्टेबल की भी तैनाती नहीं है। दौराने निरीक्षण एक मानसिक रूप से असंतुलित व्यक्ति मिला जो कि परिसर में उत्पात मचा रहा था, जिसकी माता एवं बहिन रैन बसेरा में उपस्थित थीं, को पुलिस की सहायता से मेडिकल परीक्षण कराकर तुरंत पुलिस को सिपुर्द किया गया। प्रारम्भिक जांच में मेडिकल ज्यूरिस्ट श्री विष्णुकुमार मीणा के द्वारा उक्त शरीफ मोहम्मद नाम के व्यक्ति को शराब के नशे में होना पाया तथा रक्त के नमूने को जांच के लिये लिया तथा उक्त व्यक्ति की मानसिक स्थिति के लिये फॉलोअप करने की सलाह दी।
उक्त निरीक्षण में अन्य बुनियादी सुविधाएं यथा ठहरने हेतु स्थान पर्याप्त पाया तथा रात्री विश्राम हेतु पलंग तथा औढने हेतु रजाई गद्दे तकिये आदि पर्याप्त मात्रा में पाये गये। किन्तु सफाई व्यवस्था संतोषप्रद नहीं पाई गई। जिसके लिये उपस्थित स्टॉफ को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like