GMCH STORIES

गौवंश तस्करी का ट्रक जप्त १८ जीवित २ मृत गौवंश मिले

( Read 3898 Times)

15 Nov 18
Share |
Print This Page
गौवंश तस्करी का ट्रक जप्त १८ जीवित २ मृत गौवंश मिले प्रतापगढ। पशु क्रुरता निवारण समिति प्रतापगढ के कार्यकारी सचिव रमेशचन्द्र शर्मा को बुन्दी जिले के पशु क्रुरता निवारण समिति के सदस्य नितेश जोशी ने सूचना दी कि उनको मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि प्रतापगढ के धमोतर घाटे में एक आयशर ट्रक नं. एमपी ०९ जीई ४७८९ पडा है जिसमें उपर कट्टे जमा रखे है व अन्दर गौवंश भरा है। इस सूचना को उन्होने पुलिस कंट्रोल रूम प्रतापगढ व थाना प्रभारी धमोतर शम्भुसिंह को दी व प्रतापगढ काईन हाउस के प्रभारी दिलिप तिवारी धमोतर को मौके पर पहूंचने के लिए कहा जिस पर दिलिप तिवारी धमोतर के भुत्यावड घाटे पर पहूंचे वहां सडक किनारे एक आयशर ट्रक खडा था। जिसको उपर चढकर देखा तो उसके उपर खांकले के कट्टे भरकर जमा रखा था। उनको हटाकर देखा तो अन्दर गाय के बछडो के पैरो में रस्सी बांधकर ठुंस ठुंसकर भर रखे थे एवं दो बछडे गले में रस्सी बांधने से दम घुटने से मर गये थे।
घटना की सूचना मिलते ही धमोतर थाना प्रभारी शम्भुसिंह मय जाप्ते के मौके पर पहूंचे एवं पुलिस जापतके के सहयोग से एवं बारावरदा के गौरक्षक दशरथ गुर्जर व अन्य की सहायता से ट्रक को महावीर गौर्धन गौशाला बारावरदा ले गये जहां गौशाला सचिव अरविन्द जैन भी मौके पर पहूंच गये एवं गौशाला कर्मचारी व बारावरदा के गौरक्षकों के सहयोग से व पशु क्रुरता निवारण समिति के कार्यकारी सचिव रमेशचन्द्र शर्मा व सदस्य सचिन पटवा ने ट्रक की जाली हटाकर बडी मुश्किल से गौवंश को निचे उतारा। छोटे से ट्रक में २० बछडों को उनके पैरो में व गर्दन मे ंरस्सी बांधकर ठुस ठुसकर भर रखा था जिससे दो बछडो की दम धुटने से मृत्यु हो गई।
धमोतर भुत्यावड घाटा में ट्रक रात्रि के समय खराब हो जाने से गौतस्कर ट्रक को मौके पर छोडकर ट्रक की पायलेटिंग कर रही कार में भाग गये। इससे पहले उन्होने प्रतापगढ के मिस्त्री से ट्रक ठीक कराने का प्रयास भी किया था।
धमोतर थाना प्रभारी ने पशु क्रुरता निवारण समिति की सूचना पर राजस्थान गौवंश अधिनियम की धारा ३ ५ ६ ८ ९ के तहत प्र्रकरण पंजीबद्ध कर अनुसंधान प्रारम्भ कर दिया है। घायल गौवंश का पशुचिकित्सक नायक व प्रतिहार से इलाज कराकर मृत गौवंश का पोस्टमार्टम कराया एवं ट्रक के रजिस्ट्रेशन के आधार पर अनुसंधान प्रारम्भ कर दिया है।
घटना के करीब एक माह के भीतर ही धमोतर थाना प्रभारी शम्भुसिंह को सूचना मिली थी एक ट्रक घाटे में खराब पडा है व गौ तस्कर उसे टोचन कर ले जाने वाले है। पुलिस मौके पर पहूचने वाली है इसकी भनक गौ तस्करों को लग गई और वह मौके से भाग गये। ट्रक मे दो पार्टिंशन में ३६ गौवंश को निर्दयता पूर्वक भर रखे थे जिसमें से पांच गौवंश की मृत्यु हो गई थी। ए.एस.आई शिवलाल इस मामले का अनुसंधान कर रहे है।
पशु क्रुरता निवारण समिति के कार्यकारी सचिव रमेशचन्द्र शर्मा ने बताया कि जप्तशुदा ट्रक के नम्बर फर्जी प्रतित होते है यह वाहन कोटा व इस्लामपुरा के गौतस्करों का हो सकता है। इसी पेटर्न पर बुन्दी में गौरक्षक नितेश गांधी ने एक पिकअप को पकडा था।
पशु क्रुरता निवारण समिति के कार्यकारी सचिव रमेशचन्द्र शर्मा ने दिनांक ११/११/२०१८ को मध्यप्रदेश के जावरा तहसील में ढोढर पहूंचकर पुलिस को सूचना देकर दो कन्टेनर व एक पीकअप पकडने में सफलता हासिल की जिसमें ११४ गौवंश भर हुए थे एवं उसी दिन जावरा पुलिस के सहयोग से एक ट्रक से १६ उंट म ुक्त कराने में सफलता हासिल की एवं उंटों को सिरोही केमल केन्द्र पर भिजवाये गये। जावरा के गौ पुत्र सेना के जिलाध्यक्ष गोपालसिंह सिसोदिया महामंत्री विनोद पाटीदार, उपाध्यक्ष मनोहर पाटीदार के सहयोग से इन गौवंश को मुक्त कराया था।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like