GMCH STORIES

भगवान भरोसे राजकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह

( Read 5936 Times)

28 Sep 18
Share |
Print This Page
 भगवान भरोसे राजकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह प्रतापगढ| जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विक्रम सांखला ने आज स्थानीय सम्प्रेषण का आकस्मिक निरीक्षण किया।
गौरतलब है कि कुछ ही दिवस पूर्व लोहारिया स्थित राजकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह का अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सत्र न्यायाधीश) राजेन्द्र कुमार शर्मा एवं सचिव विक्रम सांखला द्वारा निरीक्षण किया गया था। दौराने निरीक्षण कईं अनियमितताएं पाई गई थीं। इस संबंध में प्राधिकरण के माध्यम से विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर अनियमितताओं को दूर करने बाबत सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जे०पी० चांवरिया एवं जिला कलक्टर को प्रेशित की साथ ही सभी कमियों को तुरंत दूर करने के निर्देष प्रदान किये।
इसी क्रम में आज गुरूवार को प्राधिकरण अध्यक्ष (जिला एवं सत्र न्यायाधीश) के निर्देशानुसार प्राधिकरण के सचिव विक्रम सांखला ने राजकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया। वहां कार्यरत कईं कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। कईं कर्मचारिगण के उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर पाये गये, लेकिन मौके पर उपस्थित नहीं थे। साथ ही दो कर्मचारिगण के उपस्थिति रजिस्टर में पूरे माह के हस्ताक्षर नहीं थे। और निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये गये। जबकि इनके वेतन भुगतान दृश्टिगत होते हैं। निरीक्षण से दर्षित हुआ कि सफाई कर्मचारी प्रतिदिन आठ घण्टे कार्य हेतु नियुक्त है, लेकिन उक्त कर्मचारी एक-दो घण्टे ही कार्य करने हेतु उपस्थित होता है। सफाई व्यवस्था का जायजा लेने से दर्षित होता है कि यहां सफाई कार्य किया ही नहीं जाता है।
उक्त निरीक्षण के दौरान सचिव सांखला के सामने अनेकों कमियां दृश्टिगत हुईं। प्राधिकरण के सचिव सांखला ने जानकारी दी कि पूर्व में किये गये कईं निरीक्षणों के दौरान उक्त अनियमितताएं पाई गईं, जहां व्यवस्थाओं के नाम पर लीपा पोती की जा रही है। निरीक्षण के समय सम्प्रेक्षण गृह में नियुक्त अधीक्षक चन्दूलाल कटारा भी अपने कर्त्तव्य पर उपस्थित नहीं पाये गये।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like