GMCH STORIES

यूनेस्को महात्मा गांधी संस्थान की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करेंगे प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा

( Read 3786 Times)

30 Nov 23
Share |
Print This Page



यूनेस्को महात्मा गांधी संस्थान की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करेंगे प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा

’’यूनेस्को संचालित महात्मा गांधी शिक्षा व स्थायी विकासार्थ शिक्षा संस्थान’’ के संचालक मण्डल की दिल्ली के इम्पीरियल होटल में आयोजित की जा रही ११वीं वार्षिक बैठक की अध्यक्षता, संस्थान के अध्यक्ष प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा करेंगे और वर्ष २०२३ का वार्षिकप्रतिवेदन पुस्तुत करेंगे प्रोफेसर शर्मा ने बतलाया कि गवर्निंग बोर्ड की इस बैठक में जापान की सश्री एको डोडेन इंग्लैण्ड की सुश्री बेकी ट्रांसिस इण्डोनेशिया की सुश्री एच.एच. जी.के.आर. ह्यू, श्रीलंका के मोहन मनसिंगे एवं मंगोलिया के ओयूमा पूरेवडोर्ज बोर्ड के सदस्य के रूप में भाग लेने आ रहे हैं।

गवर्निंग बोर्ड अध्यक्ष एवं पेसिफिक विश्वविद्यालय समूह के अध्यक्ष प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा ने बताया कि यूनेस्को - महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेषन फॉर पीस एण्ड सस्टेनेबल डेवलपमेण्ट के गवर्निंग बोर्ड में पदेन सदस्य के रूप में भारत सरकार के शिक्षा सचिव संजय के मूर्ति एवं नीपा की कुलपति शशिकला वंजारी भाग लेंगे। बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में अमेरिका के रिचार्ड डेविडसन, मलेशिया से सुरिना षुक्री, कोरिया से पीटर रहे, थाइलेण्ड से सुह्यन किम् यूनेस्को की एडिशनल डाइरेक्टर जनरल स्टेफेनिया ग्यानिनि और यूनेस्को के निदेशक टिमोथी कर्टिस, पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेंगे। दिसम्बर १ व २ को दिल्ली में हो रही इस २०२३ की वार्षिकबैठक में पिछले वर्श की गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी और आगामी वर्श २०२४ की योजना व बजट को अंतिम रूप दिया जाएगा।

यूनेस्को द्वारा संचालित महात्मा गांधी शांति व स्थाई विकासार्थ शिक्षा संस्थान एशिया पेसिफिक देशो के लिए यूनेस्को का एकमात्र प्रथम श्रेणी संस्थान है। संस्थान द्वारा पिछले वर्ष १० देशों के ४ लाख विद्यार्थियों और १.५ षिक्षको एवं ३५ हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर संस्थान के पूर्णकालिक निदेषक मलेषिया के युरियप्पा अनन्था का ६ वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर विदाई कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

महात्मा गांधी संस्थान छात्रों युवाओं एवं शिक्षको में दयालुता, जैव विविधता एवं धारणक्षम विकास पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाता है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like