GMCH STORIES

चिकित्सीय सलाह,नियमित जाॅच एवं उपचार द्वारा ही मधुमेह पर नियंत्रण सम्भव

( Read 2492 Times)

16 Nov 23
Share |
Print This Page

चिकित्सीय सलाह,नियमित जाॅच एवं उपचार द्वारा ही मधुमेह पर नियंत्रण सम्भव

उदयपुर। कहा जाता है जिसका स्वास्थ्य उत्तम हो,उसे सर्वसुख की प्राप्ति होती है। लेकिन आधुनिक युग में लोगोे की बदलती जीवन शैली के चलते डायबिटीज (मधुमेह) व्यापक महामारी का रूप ले चुका है। बीमारी की व्यापकता को देखकर समुचा विश्व वल्र्ड डायबिटीज डे मना रहा है। और इसी कडी में पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हाॅस्पिटल मैं आयोजित मधुमेह जनजागरूकता सप्ताह के दौरान आज डायबिटीज पर वर्कशाप का आयोजन किया।
कार्यक्रम संयोजक डाॅ.जगदीश विश्नोई ने बताया कि इस वर्कशाप का उद्घाटन पीएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ.एम.एम.मंगल,चिकित्सा अधीक्षक डाॅ.आर.के.सिंह,एडिशनल प्रिंसिपल डाॅ.विनोदिनी वराहडे,मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एवं हेड डाॅ.के.आर.शर्मा,डाॅ.वी.के.गोयल.डाॅ.जगदीश विश्नोई,स्त्री एवं प्रसूति विभाग की हेड डाॅ.राजरानी शर्मा एवं बाल एवं शिशू रोग विभाग के प्रोफेसर एवं हेड डाॅ.रवि भाटिया ने माॅ सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन करके किया किया।
इस वर्कशाॅप में मेडिसिन विभाग के डाॅ.वी.के.गोयल ने मधुमेह बीमारी के कारण,वर्गीकरण एवं निदान के बारे में बताया तो वही डाॅ.जगदीश विश्नोई ने गर्भावस्था में मधुमेह के प्रबंधन एवं  निदान के बारे मे विस्तार से बताया। बर्कशाॅप में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एवं हेड डाॅ.के.आर.शर्मा ने मधुमेह की रोकथाम और निवारण के बारे में बताते हुए कहा कि चिकित्सीय सलाह,नियमित जाॅच एवं उपचार द्वारा ही मधुमेह पर नियंत्रण सम्भव है।
मधुमेह सप्ताह के दौरान आयोजित वर्कशाप को सम्बोन्धित करते मधुमेह रोग विशेषज्ञ डाॅ.आर.के.शर्मा ने कहा कि अकेले भारत मे लगभग 10 करोड़ मधुमेह रोगी है,जिनमें से 90 फीसदी मरीज टाइप टू से पीढ़ित है। उन्होने बताया कि पचास फीसदी लोगों को तो पता ही नहीं होता है कि उन्हें मधुमेह की बीमारी है। समय पर चिकित्सीय सलाह,नियमित जाॅच एवं उपचार द्वारा ही मधुमेह पर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखकर मधुमेह से होने वाली जटिलताओ से बच सकतें है। आहार विशेषज्ञ डॉ. इंदरप्रित ने डायबिटीज के मरीजो को स्वस्थ भोजन के बारे में बताया। मधुमेह सप्ताह के दौरान आज रोगी जागरूकता संवाद रखा गया जिसमें 390 मरीजों और रिस्तेदारों ने मधुमेह के बारे में जाना और अपने प्रश्न पूछे।
संस्थान के चेयरमेन राहुल अग्रवाल ने बताया कि  जनजागरूकता सप्ताह के दौरान 22 नबम्वर तक हाॅस्पिटल परिसर एवं पेराफेरी के गाॅवों में जाकर लोगो को मधुमेह के बारें में जागरूक किया जाएगा जिससे लोगो को भविष्य में होने वाली डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से लोगो को बचाया जा सके। इस अवसर पर मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ डाॅ.अतुलाभ वाजपेयी,सहित सभी विभागो के विभागाघ्यक्षों,प्रशिक्षु डॉक्टर एवं मेडिकल छात्र सहित अन्य चिकित्सक आदि उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like