GMCH STORIES

पीएमसीएच में विश्व डायबिटीज डे सप्ताह का शुभारंभ

( Read 2612 Times)

15 Nov 23
Share |
Print This Page
पीएमसीएच में विश्व डायबिटीज डे सप्ताह का शुभारंभ

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल के जनरल मेडिसिन विभाग की ओर से विश्व डायबिटीज डे सप्ताह का शुभारंभ हुआ।
कार्यक्रम संयोजक डाॅ.जगदीश विश्नोई ने बताया कि विश्व डायबिटीज डे सप्ताह के अन्र्तगत 22 नबम्वर तक विभिन्न कार्यक्रमों के माघ्यम से आम जनता को डायबिटीज के बारे में जागरूक किया जाएगा। इस दौरान निःशुल्क जाॅच शिविर,जन जागरूकता रैली,मैराथन,एमबीबीएस,नर्सिग एवं पीजी के विधार्थीयों के लिए क्विज काॅम्पिटीशन,पोस्टर काॅम्पिटीशन एवं कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
पीएमसीएच के चेयरमैन राहुल अग्रवाल ने इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि पूरे सप्ताह शारीरिक शिक्षा के माध्यम से डायबिटीज के कारक,जोखिम कारक,लक्षण एवं रोकथाम के बारे में  पूरे शहर में अवगत करवाया जाएगा।
कार्यक्रम के दौरान मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ.के.आर.शर्मा ने समारोह में उपस्थित छात्र छात्राओं को डायबिटीज रोग के बारे में विस्तृत जानकारी मुहैया करवाते हुए इस बीमारी से बचाव में मेडिकल प्रोफेशनल की जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होनें कहा की इस रोग को सभी मेडिकल प्रोफेशनल को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि कई मरीजों को इसकी वजह से अपनी जान जोखिम में डालना पड़ती है।
इस दौरान मधुमेह रोग विशेषज्ञ डाॅ.आर.के.शर्मा ने कहा की वर्तमान परिपेक्ष्य में लोगो के खान पान दिनचर्या के कारण यह रोग आमजन में तेजी से व्याप्त है..इसके लिए जनजागरण अभियानों के माध्यम से आमजन को इसके जोखिम कारकों,जीवन शैली में बदलाव,योग व्यायाम एवम उचित आहार के माध्यम से रोका एवम कंट्रोल किया जा सकता है। इस अवसर पर मेडिसिन विभाग के समस्त चिकित्सको सहित अन्य स्टाॅफ भी मौजूद रहा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like