GMCH STORIES

विश्व गुर्दा दिवस‘ पर रन फाॅर किडनी का आयोजन, 

( Read 1448 Times)

19 Mar 24
Share |
Print This Page
विश्व गुर्दा दिवस‘ पर रन फाॅर किडनी का आयोजन, 

उदयपुर, पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल,तिरुपति कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं पेसिफिक कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी के संयुक्त तत्वाधान में विश्व गुर्दा दिवस 14 मार्च 2024 के अबसर पर आमजन में जागरूकता लाने के लिए रन फाॅर किडनी एवं किडनी हेल्थ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम संयोजक डाॅ.मोहित नरेड़ी ने बताया कि इस जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत फतहसागर पर किडनी हेल्थ फॉर ऑल थीम पर एक मैराथन दौड़ का आयोजन कर किया गया इस मैराथन दौड को पीएमसीएच के चेयरमेन राहुल अग्रवाल,ऐक्जिक्यूटिव डाॅयरेक्टर अमन अग्रवाल,अस्पताल के अघीक्षक डाॅ.आर.के.सिंह, ,यूरोलाॅजिस्ट डाॅ.हनुवन्त सिंह राठौड,नेफ्रोलाॅजिस्ट डाॅ.मोहित नरेडी,एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डाॅ.आरके शर्मा,फिजियोथेरपी के डीन डाॅ.जफर खान एवं नर्सिग काॅलेज के एसोसिएट प्रोफेसर सजय नागदा ने झण्डी दिखाकर रवाना किया।़
इस अवसर चेयरमेन राहुल अग्रवाल ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से उदयपुर के नागरिकों में किडनी हेल्थ को लेकर अवेयरनेस बढ़ेगी और लोगो का जीवन समय रहते बचाया जा सकेगा।
इस दौड़ में पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्रों सहित मेवाड़ी रनर्स के 300 प्रतिभागियों ने भाग लिया  जिन्हे पारितोषिक एवं सांत्वना पुरुस्कार प्रदान किए गए।
इस दौरान यूरोलॉजिस्ट डाॅ.हनवंत सिंह राठौड़ ने बताया की इस कार्यक्रम का उद्देश्य आमजन में किडनी की महत्ता के साथ साथ आज की जीवन शैली में किडनी के ऊपर होने वाले दुष्प्रभावों से बचाना। साथ ही उन्होने कहा कि किडनी किसी के जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए किडनी की आवश्यकता होती है और स्वस्थ किडनी के बिना सबसे आसान काम भी एक बेहद मुश्किल काम बन जाता है। ऐसे में खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने से किडनी की बीमारियों से बचा जा सकता है।
कार्यक्रम संयोजक डाॅ,मोहित नरेडी ने कहा आधुनिक जीवन में होने वाली स्ट्रेस से व्यक्ति अवसाद में हर छोटे दर्द में दर्द निवारक का प्रयोग करते है जो की किडनी के लिए बहुत घातक है एवं रक्त में बढ़ी हुई शर्करा का स्तर भी किडनी की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है।
साथ ही उन्होनें कहा कि पिछले कुछ सालों से किडनी के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। लोगों को किडनी की बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल विश्व किडनी दिवस (ॅवतसक ापकदमल कंल 2024) मनाया जाता है। इस बार इसकी थीम ‘किडनी हेल्थ फॉर ऑल’ रखी गई है. जिसका मतलब है कि सभी के किडनी का स्वस्थ रहना जरूरी है। डाॅ.मोहित का कहना है कि किडनी की बीमारी का शुरुआती दौर में आसानी से पता नहीं चलता है, लेकिन अगर लोग जागरूक रहेंगे और लक्षणों पर ध्यान दें तो समय रहते ही इस बीमारी का पता चल सकता जिससे की इलाज में आसनी हो सके। 
किडनी दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में गुर्दे के महत्व और गुर्दे की बीमारी और इससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। इस दौरान मेडिकल के विधार्थीयो के क्विज काॅम्पिटिशन का आयोजन किया गया जिसमें विजेताओ को पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like