GMCH STORIES

महाराणा प्रताप जीयो पोलिटिकल डायलोग

( Read 4359 Times)

26 Mar 23
Share |
Print This Page
 महाराणा प्रताप जीयो पोलिटिकल डायलोग

नई दिल्ली/उदयपुर भारत सरकार के विदेश मन्त्रालय और उसानास फाउण्डेशन उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में झीलों की नगरी उदयपुर के सुरम्य वातावरण आयोजित तीन दिवसीय महाराणा प्रताप जीयो पोलिटिकल डायलोग   कार्यक्रम में क्रोएशिया की पूर्व राष्ट्रपति कोविंडा ग्रेवर और भारत में इज़रायल के राजदूत डिमित्रि ओस,मोरक्को के राजदूत नेओर गिलान और ग्रीस के राजदूत मोहम्मद मलिकी, सयुंक्त राष्ट्र संघ की पूर्व असिसेंट सेक्रेटरी लक्ष्मी पुरी तथा भारत के विदेश मंत्रालय में सयुंक्त सचिव सुमित सेठ,राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अतिरिक्त  मुख्य सचिव शिव मुरारी सहाय और उसानास फाउण्डेशन उदयपुर के संस्थापक अभिनव पण्ड्या सहित कई जानी-मानी हस्तियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अन्तर्गत विदेश नीति, कूटनीति और सामरिक मसलों विशेष कर वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में क्वाड की भूमिका, भारत मध्य एशिया कूटनीतिक सम्बन्ध तथा वैश्विक आतंकवाद आदि विषयों पर आयोजित विभिन्न संवाद सत्रों में विषय विशेषज्ञों द्वारा अपने विचार व्यक्त किए गए।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि और महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ ने महाराणा प्रताप की शूरवीरता जीवन व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। 
इस संवाद कार्यक्रम में देश-विदेश के कई पूर्व राजदूतों अनिल त्रिगुणायत, अशोक सज्जनहार,पूर्व आई पी एस रवि सौलंकी,एडमिरल अनिल चौपडा,पूर्व  कोर कमाण्डर ले.ज.सतीश दुआ विनोद खंडारे,इंडिया फ़ाउण्डेशन के डायरेक्टर आलोक बंसल आदि ने भाग लिया।
उसानास फाउण्डेशन उदयपुर के संस्थापक अभिनव पण्ड्या ने मूल्यांकन रिपोर्ट पेश करते हुए बताया कि संवाद कार्यक्रम में भारतीय अर्थ व्यवस्था,निवेश,व्यापार आदि विषयों पर भी सारगर्भित विचार विमर्श किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like