GMCH STORIES

मंगल प्रभात लोढ़ा को मिला महाराष्ट्र में मन्त्रीपद का सम्मान

( Read 2107 Times)

10 Aug 22
Share |
Print This Page
मंगल प्रभात लोढ़ा को मिला महाराष्ट्र में मन्त्रीपद का सम्मान

देश की राजनीति में मंगलवार का दिन कई बदलते राजनीतिक घटनाक्रमों को एक साथ लेकर आया और साथ ही देश की राजनीति की अजब-गजब उठापटक का साक्षी भी बन गया। एक ओर देश के पश्चिमी समुद्र तट पर सागर में हर पखवाड़े आने वाले ज्वारभाटा के कारण समुद्र की लहरें ऊँची छलाँगे मार रहीं थी ,वहीं दूसरी तरफ देश के पूर्व की ओर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राजनीतिक यूटर्न ने देश की राजनीति में एक बड़ा भूचाल सा ला दिया हैं। राजनीतिक हलकों में इसे कांग्रेस मुक्त भारत की ओर बढ़ रही भाजपा के लिए यह एक करारा झटका कहा जा रहा है।इधर भाजपा के सूत्रों का कहना है कि भानुमती का यह कुनबा अधिक दिनों नहीं चलने वाला।

 

अपने मौसम के मिज़ाज के लिए मशहूर देश की वाणिज्यिक राजधानी और मायानगरी मुम्बई में शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाअघाड़ी सरकार के नाटकीय पतन के एक माह से भी अधिक समय पश्चात मंगलवार को एकनाथ शिंदे एवं देवेन्द्र फड़नवीस की नई सरकार का बहु प्रतिष्ठित मंत्रीमंडल का पहला विस्तार हुआ जिसमें शिंदे की शिवसेना के 9 और भाजपा के 9 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली ।

 

शिंदे और फड़नवीस सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही  राजस्थान के लिए भी एक बहुत अच्छी और शुभ खबर आई । यह खबर राजस्थान में जनसंघ काल से ही पार्टी के क़द्दावर नेता सांसद और जाने माने क़ानूनविद् रहें सिक्किम उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दिवंगत गुमान मल लोढ़ा के पुत्र मंगल प्रभात लोढ़ा का मंत्रीमंडल में शामिल होना है।

मंगल प्रभात लोढ़ा मुम्बई भाजपा के अध्यक्ष और मशहूर उध्योगपति है। वे दक्षिणी मुम्बई की मालाबार हिल्स विधानसभा क्षेत्र से छह बार विधायक का चुनाव जीत अपनी धाक जमा चुके हैं। पार्टी ने आने वाले मुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) चुनाव के मद्दे नज़र उन्हें यह ज़िम्मेदारी दी है ताकि विभाजीत शिवसेना के मध्य भाजपा उनकी लोकप्रियता का लाभ उठा बीएमसी के चुनाव में भी फ़तह हासिल कर सकें।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को उनसे बहुत उम्मीदें हैं।

मंगल प्रभात लोढ़ा के मन्त्री बनने से राजस्थान विशेष कर पश्चिम राजस्थान के पाली और जोधपुर आदि जिलों के लोगों और मुम्बई के प्रवासी राजस्थानियों में खुशी की लहर है।प्रदेश के पक्ष और प्रतिपक्ष के नेताओं ने इस पर खुशी का इजहार किया हैं।

66 वर्षीय मंगल प्रभात लोढ़ा का मुम्बई के व्यावसायिक घरानों में एक बड़ा नाम है । वे देश के बड़े बिल्डर है और उनकी कम्पनी का मुम्बई में रीयल एस्टेट व्व्यवसाय का बड़ा कारोबार है।मारवाड़ के इस लाल मंगल प्रभात लोढ़ा ने मुंबई के दूर-दराज के उपनगरों में मध्यम वर्ग के लोगों के लिए घरों का निर्माण कर बहुत नाम कमाया हैं। लोढ़ा तब देश-विदेश में और अधिक चर्चित हुए जब उन्होंने मुम्बई में जिन्ना हाउस का अधिग्रहण कर वहाँ कल्चरल सेंटर शुरू करने का आग्रह करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक ज्ञापन सौंपा था। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , National News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like