GMCH STORIES

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिखा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र

( Read 3294 Times)

09 Aug 22
Share |
Print This Page
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिखा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है।

गहलोत ने सोमवार को प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में उन्हें अवगत कराया कि वर्ष 1913 में बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ में गोविन्द गुरू के नेतृत्व में एकत्रित वनवासियों पर ब्रिटिश सेना द्वारा फायरिंग की गई, जिसमें 1500 से अधिक वनवासियों ने अपना बलिदान दिया। वनवासियों के बलिदान एवं गोविन्द गुरू के योगदान को रेखांकित करने के लिए राज्य सरकार ने मानगढ़ धाम में जनजातीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय बनाया है। साथ ही, मानगढ धाम तक सड़क मार्ग एवं इस स्थल के विकास के कार्य किये गए हैं।

उल्लेखनीय है कि/आदिवासी बहुल क्षेत्र बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों तथा अन्य  जनप्रतिनिधियों द्वारा मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किये जाने की मांग लम्बे समय से की जा रही है। गहलोत ने प्रधानमंत्री से मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा देने का आग्रह किया, जिससे अमूल्य बलिदान देने वाले वनवासियों एवं नवचेतना के संचार में योगदान देने वाले महान संत गोविन्द गुरू को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like