GMCH STORIES

पश्चिम रेलवे अन्तर्गत यात्री सुविधाओं में विस्तार के साथ विकास कार्य तय समय सीमा में हो पूर्ण - जोशी

( Read 10175 Times)

28 Jan 21
Share |
Print This Page
पश्चिम रेलवे अन्तर्गत यात्री सुविधाओं में विस्तार के साथ विकास कार्य तय समय सीमा में हो पूर्ण - जोशी

चित्तौडगढ़  संसदीय क्षेत्र में पश्चिम रेलवे के अन्तर्गत आने वाले रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में विस्तार करते हुये किये जा रहे विकास कार्यो को तय समय सीमा में पूर्ण किया जाये। इस हेतु चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी. जोशी ने पश्चिम रेलवे मुम्बई महाप्रबन्धक आलोक कंसल के चित्तौड़गढ़ प्रवास के दौरान उन्हें पत्र द्वारा अवगत करवाया।
सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा ने बताया कि सांसद जोशी द्वारा दिये गये पत्र में नीमच-बड़ीसादड़ी (48किमी.) नवीन रेलमार्ग की स्वीकृति होकर बजट आवंटन हो चुका हैं, जिसे शीघ्र आरम्भ करवाया जाये। रतलाम-नीमच-निम्बाहेड़ा-चित्तौड़गढ़-चन्देरिया विद्युतिकरण कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये। चित्तौड़गढ़-नीमच रेलमार्ग दोहरीकरण कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाये। नीमच-रतलाम रेलमार्ग दोहरीकरण को आरम्भ किया जाये। वर्तमान समय में कोरोना के लाॅकडाउन के कारण बन्द हो गयी उक्त ट्रेनों को विशेष ट्रेनों की श्रेणी में प्रारंभ किये जाने की अति आवश्यकता हैं। ट्रेन संख्या 59811/59812 रतलाम-आगरा फोर्ड, ट्रेन संख्या 79301/79302 भीलवाड़ा-रतलाम डेमु ट्रेन, इंदौर से बीकानेर महामना एक्सप्रेस चलाई जाये। इंदौर या रतलाम से रामदेवरा के लिए वाया चित्तौड़गढ़ होते हुए नई गाड़ी चलाई जाये रामदेवरा एवं श्रीसाॅवरियाजी जैसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर आने-जाने के लिये श्रद्धालुओं का आवागमन अधिक रहता है इस कारण नई गाड़ी चलाई जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर प्रातः 6ः00 बजे से दोपहर 12ः00 बजे के मध्य चित्तौड़गढ़ से निम्बाहेड़ा की ओर से कोई ट्रेन नहीं हैं, इसी प्रकार दोपहर पश्चात् निम्बाहेड़ा से चित्तौड़गढ़ की ओर कोई ट्रेन नहीं हैं, यात्रियों की सुविधा हेतु इस दौरान पेसेन्जर ट्रेन चित्तौड़गढ़-निम्बाहेड़ा-नीमच आरम्भ की जाये। उदयपुर संभाग का हाई कोर्ट जोधपुर होने से यात्रियो की सुविधा के लिए उदयपुर-जोधपुर इंटरसिटी गाड़ी चलाई जाये जो गाड़ी का समय उदयपुर से प्रातः 3 बजे व चित्तौड़गढ़ से प्रातः 5 बजे हो। अतः भीलवाड़ा, माण्डल, अजमेर वाया ब्यावर होते हुए गाड़ी प्रातः 11 बजे जोधपुर पहुंचे जिससे यहाँ के निवासियों को  को सौगात मिले और इसी तरह सांय में यह गाड़ी 6 बजे जोधपुर से चल कर उदयपुर प्रस्थान करे। गाड़ी संख्या 02963 निजामुदीन से उदयपुर के समय में परिवर्तन किया जाये जिससे यात्रियो को रात्री के समय समस्या का सामना न करना पडे़। गाड़ी संख्या 14801-02 शम्भुपुरा जोधपुर से इंदौर का ठहराव शम्भुपुरा रेलवे स्टेशन पर पहले था लेकिन अब वर्तमान में नहीं हैं। इस स्टेशन पर ठहराव किया जाये।  निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर जयपुर-हैदराबाद साप्ताहिक एक्सपे्रस ट्रेन 12719/12720, हैदराबाद साप्ताहिक ट्रेन 17019/17020, ओका-नाथद्वारा (सप्ताह में 2 बार) ट्रेन 19575/19576, इंदौर-बीकानेर (प्रति शनिवार) ट्रेन 19333/19334, ट्रेन 19413/19414 एवं टेªन 19337/19338 का ठहराव किया जाये।  कोरोना के लाॅकडाउन के पश्चात् आरम्भ की गई ट्रेन संख्या 22901/22902 उदयपुर-बान्द्रा-उदयपुर एवं ट्रेन संख्या 12995/12996 अजमेर-बान्द्रा-अजमेर का ठहराव निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर बन्द कर दिया गया हैं। इन ट्रेनों का ठहराव निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर पुनः आरम्भ किया जाये। मेवाड़ एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12963-64 का पूर्व मे चंदेरिया स्टेशन पर ठहराव था लेकिन वर्तमान में नही है अतः इसे पुनः आरम्भ किया जाये। शम्भुपुरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन 19329/19330 एवं 19327/19328 का ठहराव किया जाये। साथ ही गर्मियों में यात्रियों को ठण्डा पानी मिल सके इसके लिये वाटर कुलर लगाया जाये।
चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर मेवाड वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाई जाये। चित्तौड़गढ़ मुख्यालय पर मेल/एक्सप्रेस गार्ड का केडर दिया जाये। स्वीकृत लिफ्ट एवं एस्कलेटर के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये। सभी प्लेटफार्म पर शेड निर्माण कराया जाये साथ ही सभी प्लेटफार्म के दोनों ओर टाॅयलेट का निर्माण कराया जाये, कुलियों की व्यवस्था की जाये, पार्किंग आवश्यकता से छोटी है जिसे बड़ा करवाकर शेड लगवाये जाये, दोनों प्रवेश द्वार पर समुचित वेंटिग हाॅल का निर्माण कराया जाये, पर्यटकों और यात्रियों के लिये रिटायरिंग रूम बनावाया जाये, डोरमेट्री एवं क्लाॅकरूम की व्यवस्था की जाये। मुख्य प्रवेश द्वार से सभी प्लेटफार्म पर जाने हेतु एफ.ओ.बी का निर्माण कराया जाये। पूर्व दिशा में नवीन बुकिंग काउंटर बनाया गया है उस ओर प्लेटफाॅर्म का निर्माण किया जाये ताकि यात्रियों को अधिक सुविधा मिलेगी। यात्रियो को परेशानी नही उठानी पडेगी। प्लेटफाॅर्म न.1 की लम्बाई बढ़ाई जाये। प्लेटफाॅर्म न. 1 पर पार्सल दागिनो के लिए लोडिंग-अनलोड़िग में कठिनाई आती है। वर्तमान में प्लेटफाॅर्म छोटे होने की वजह से डिब्बा आगे खड़ा रहता है। प्लेटफाॅर्म न. 3 व 4 और 5 के बीच में जगह खाली पड़ी है उस पर प्लेटफाॅर्म का विस्तार किया जाये ताकि पेसेंजर गाड़ी के रूकने की सुविधा हो जायेगी या उस खाली जगह पर पटरियांे का विस्तार किया जाये ताकि माली गाड़ी को भी खड़ी की जा सकती है प्लेटफाॅर्म का इससे सोन्दर्यकरण बढेगा। विश्रामालय की बुकिंग बंद पड़ी है उनको कोविड नियमो की पालना करते हुए पुनः प्रारम्भ की जाये। चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर बन्द पड़ी टिकिट वेन्डिंग मशीन को आरम्भ किया जाये। चन्देरिया रेलवे स्टेशन के नवीन प्रवेश द्वारा पर सड़क निर्माण, रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर शेड निर्माण एवं यात्रियों के लिये केंटिन एंव टाॅयलेट का निर्माण कराया जाये।
चन्देरिया रेलवे स्टेशन की फाटक से चंदेरिया गेट न.2 पर जो सड़क है वह उबड- खाबड़ है अतः उसे नवीनीकरण कर स्टेशन इण्डीकेशन बोर्ड लगाया जाये। चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ीयों का दिन प्रतिदिन बढ रही है। आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर और गाड़ीयो के रूकने व आने-जाने का दबाव रहेगा अतः वहां कम्प्युटरिकृत आरक्षण काउण्टर बनाया जाये। चंदेरिया में भविष्य मे गाड़ीयो के दबाव को देखते हुए प्लेटफाॅर्म 1, 2 व 3 पर टीनशेड लगाया जाये ताकि यात्रियो को बारिश व गर्मी से राहत मिलेगी। चन्देरिया स्टेषन प्लेटफाॅर्म न. 1 पर दक्षिण दिषा मे जो प्लेटफार्म का भाग कच्चा है उसको व प्लेटफाॅर्म न. 2 पर शौचालय से आगे कच्चा पड़ा हुआ है उस पर फर्ष लगाया जाये व बेंच लगाई जाये जिससे यात्रियो को सुविधा मिल सके। प्लेटफाॅर्म न. 1,2 व 3 पर पेयजल की व्यवस्था करवायी जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर सभी प्लेटफार्म पर शेड के साथ-साथ टाॅयलेट एवं अपेक्षित यात्री सुविधाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाये। कोविड काल से पूर्व ट्रेनों में आवंटित आपातकालीन कोटे को पुनः उसी स्वरूप में सभी ट्रैनों में आरम्भ किया जाये। मंदसौर से प्रतापगढ़ रेल लाईन सर्वे कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये। इस दौरान प्रदीप जोशी, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक रतलाम के.के. सिन्हा, रेलवे के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like