logo

डाक विभाग बनेगा पेपरलेस सरकारी विभाग - केके यादव

( Read 3484 Times)

10 Jul 18
Share |
Print This Page
डाक विभाग बनेगा पेपरलेस सरकारी विभाग - केके यादव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के डिजिटल इण्डिया अभियान से अब डाकघर भी जुड़ेंगे। डाकघरों में कोर बैंकिंग, कोर इंश्योरेंस और दर्पण प्रोजेक्ट के बाद आईटी आधुनिकीकरण परियोजना के भाग के रूप में कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (सीएसआई) आरम्भ किया है। सीएसआई प्रोजेक्ट लागू होने से सभी सेवाओं के लिए एक कॉमन प्लेटफॉर्म उपलब्ध होगा जिसके द्वारा ग्राहकों को अच्छी और त्वरित सेवाएं मिलेंगी। उक्त उद्गार बतौर मुख्य अतिथि श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएं, लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र ने 10 जुलाई, 2018 को फैजाबाद प्रधान डाकघर में "कोर सिस्टम इंटीग्रेटर" का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये। श्री यादव ने कहा कि शीघ्र ही इसे लखनऊ जीपीओ और लखनऊ मंडल के सभी डाकघरों में भी लागू किया जायेगा। डाक निदेशक श्री यादव ने ग्राहकों को स्पीड पोस्ट बुकिंग की सीएसआई जनरेटेड रसीद भी दिया।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में बुकिंग, वितरण, बचत व बीमा सम्बन्धी विभिन्न कार्यों के लिए अभी भिन्न-भिन्न सॉफ्टवेयरों का इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाने से त्वरित और सुव्यवस्थित कार्य होगा तथा हम ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हर स्तर पर कोर सिस्टम इंटीग्रेटर लागू हो जाने के बाद डाक विभाग पूरी तरह से पेपरलेस (कागज रहित) कार्य करने वाला सरकारी विभाग बन जाएगा। मेल ऑपरेशन, वित्त व् लेखा, इन्वेंटरी प्रक्योरमेंट, एच.आर. और पे-रोल जैसे तमाम कार्य कोर सिस्टम इंटीग्रेशन के माध्यम से संपन्न होंगे। विभाग के सभी कागजात, कर्मचारियों की उपस्थिति, पर्सनल डाटा, सर्विस बुक, कर्मचारियों की छुट्टी आदि कार्य आनलाइन हो जाएगा। कर्मचारियों के सभी कार्यों की प्रगति विभाग के शीर्ष अफसर भी आनलाइन देख सकते हैं। कर्मचारियों को अपनी समस्याओं के निदान के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत/निवेदन करना होगा। साथ ही ग्राहक भी अपने घर बैठे अपनी सभी समस्याओं का निदान डाकघर की वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

श्री यादव ने कहा कि इससे भविष्य में प्रशासन की गतिविधियों जैसे भर्ती, प्रशिक्षण, पदोन्नति, वेतन और प्रदर्शन प्रबंधन में सुधार होगा। कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल डिवाइसेज के माध्यम से ग्राहक सेवा प्रदान करने के साथ यह डाकघर काउंटरों की कार्यात्मकताओं को भी बढ़ाएगा और डाकघरों को पेपरलेस बनाएगा।

फैजाबाद मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर जे.बी. दुर्गापाल ने कहा कि कोर सिस्टम इंटीग्रेटर के लिए टी. सी. एस. द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है और इसके लिए स्टाफ को भलीभाँति ट्रेनिंग भी दी गई है, ताकि वे इसे सुचारु रूप से क्रियान्वित कर सकें।

इस अवसर पर सीनियर पोस्टमास्टर सुरेंद्र, सहायक डाक अधीक्षक एके सिंह, आर. के यादव, मनोज कुमार, सिंकू रावत, सोने लाल, रोहित कुमार, शोभनाथ यादव, राजेश कुमार, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह, सुरेंद्र सिंह, गौरी शंकर सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like