logo

नीरव मोदी के खिलाफ जांच तेज

( Read 6950 Times)

20 Feb 18
Share |
Print This Page

नईं दिल्ली। अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ कार्वाईं तेज करते हुए प्रवर्तन निदेटालय ने आज 22 करोड़ रपये मूल्य के आभूषण जब्त किए हैं। वहीं आयकर विभाग ने सात संपत्तियों को कुर्क किया है तो सीबीआईं ने उसकी कंपनी के चार वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की।
सीबीआईं ने 11,384 करोड़ रूपये के घोटाला मामले में पंजाब नेशनल बैंक के तीन और अधिकारियों को गिरफ्तार किया। केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के वी चौधरी ने 11,400 करोड़ रपये के धोखाधड़ी मामले में पीएनबी व वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ
अधिकारियों से मुलाकात की। प्रवर्तन निदेटालय के मुखिया कर्नल सिंह भी पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मनी लांड्रिंग निरोधक जांच के सिलसिले में मुंबईं गए है जो कि इसी एजेंसी की पीएनबी के तीन और अधिकारी गिरफ्तार, 22 करोड़ के आभूषण जब्त नीरव मोदी के खिलाफ जांच तेज विटोष टीम कर रही है।इस मामले में अब जब्त किए गए रत्न व आभूषणों का कुल मूल्य 5,671 करोड़ रपये है। मामले की अनेक एजेंसियों द्वारा जांच के बीच आयकर विभाग ने आज मुंबईं में गीतांजलि समूह व इसके प्रवर्तक मेहुल चोकसी की सात संपत्तिया जब्त की। प्रवर्तन निदेटालय ने नीरव मोदी के मुंबईं स्थित आवास की तलाटी ली। पंजाब नेटानल बैंक के 11,400 करोड़ रपये के कथित घोटाले के मामले में एजेंसी द्वारा धन टाोधन के लिए की जा रही जांच के तहत पांचवे दिन भी छापेमारी जारी रही। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ईंडी के अधिकारी नीरव मोदी के दक्षिणी मुंबईं के वर्ली स्थित समुद्र महल बंगले पर पहुंचे और परिसर की तलाटी ली। केंद्रीय जांच एजेंसी ने जांच के संबंध में मुंबईं, पुणे, औरंगाबाद, ठाणे, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ, बेंगलुर और सूरत समेत विभिन्न टाहरों में 38 अन्य स्थानों पर भी छापा मारा। ईंडी ने अबतक 5,694 करोड़ रपये की कीमत के हीरे, स्वर्ण आभूषण और (शेष पृष्ठ दो पर) .जब्त मेहुल चोकसी की 7 संपत्तियां जब्त .छापेमारी ईंडी ने विभिन्न शहरों में 38 स्थानों पर मारे छापे .पूछताछ फायर स्टार डायमंड के अध्यक्ष वित्त विपुल अंबानी समेत चार अधिकारियों से पूछताछ .सील मुंबईं की ब्राडी रोड स्थित पीएनबी की शाखा सील 11 नहीं, 13 हजार करोड़ का है पीएनबी महाघोटाला!
पीएनबी-नीरव मोदी मामले में लगातार कईं खुलासे हो रहे हैं। सीबीआईं और ईंडी ने सोमवार को भी कईं जगह पर छापेमारी की। अब इस मामले में एक और खुलासा हुआ है। मार्च 2017 तक नीरव मोदी ग्रुप और मेहुल चोकसी ग्रुप ने बैंकों से 13066 करोड़ का लोन लिया था। इससे पहले 11360 करोड़ के लोन की बात सामने आईं थी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like