BREAKING NEWS

वाद्ययंत्रों पर चली अंगुलियों ने दिया कलाकारों का परिचय

( Read 931 Times)

14 Feb 20
Share |
Print This Page

वाद्ययंत्रों पर चली अंगुलियों ने दिया कलाकारों का परिचय

उदयपुर। महाराणा कुंभा संगीत परिषद एवं डॉ.यशवंत कोठारी चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में सरदारपुरा स्थित कुंभा भवन में चल रही तीन दिवसीय उदियमान कलाकार प्रतियोगिता (सीनियर वर्ग) के दूसरे दिन आज वादन की प्रस्तुतियंा दी गई। विभिन्न वाद्य यंत्रों पर कलाकारों की चली अंगुलियों ने उनका ऐसा परिचय दिया कि सभी उनकी कला से अचम्भित रह गये।

समारोह की शुरूआत भारती सिसोदिया के बांसुरी वादन से हुई जिन्होंने राग मियंा मल्हार में विलम्बित मध्य लय एवं झाला की प्रस्तुति देकर सभी को सम्मोहित कर दिया। उन्होंने तबले के साथ बांसुरी पर जोरदार प्रस्तुति दी। तत्पश्चात वरूण चावला ने गिटार पर अपनी अंगुलियों का राग भैरव तीन ताल में ऐसा जादू चलाया सभी उसी में खो गये। ज्योति प्रजापति ने सितार पर राग यमन में तीन ताल मध्य लय की निबद्ध की प्रस्तुति देकर विनय कडेल ने तबला पर त्रिताल में विलम्बित में पेशाकार कायदा रेला एवं पुरानी बंदिशे पेश कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनावाया।

कार्यक्रम में कल्पित मैढ ने राग भोपाली ने बांसुरी पर प्रस्तुति दी।हरिकृष्ण वर्मा ने तबले पर तीन ताल की प्रस्तुति दी। टी.विगनेश नायक, कुणाल गंघर्व, अनमोल सचदेवा,जोवियल भास्कर सिन्हा ने अपने-अपने वाद्ययंत्रो पर अुगंलियों का जादू चलाकर शानदार प्रस्तुतियंा दी।

प्रारम्भ में प्रतियोगिता के संयोजक डी पी. धाकड ने महाराणा कुंभा संगीत परिषद की यात्रा की जानकारी दी। उन्हने बताया कि प्रतियोगिता के अंतिम दिन शनिवार को कल नृत्य प्रतियोगिता आयोजित होगी।

इस प्रतियोगिता में जोधपुर,भीलवाडा, अजमेर सयहित अनेक शहरों से आकर प्रतिभाओं ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। समारोह में मुख्य अतिथि रोटरी के पूर्व प्रांतपाल रमेश चौधरी, पुष्पा चौधरी,सुशील दशोरा मौजूद थे। आज के निर्णायक डॉ. रघु उपाध्याय एवं जगदीश वर्मा थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like