GMCH STORIES

श्लोका ने दी भव्यपूर्ण प्रस्तुति

( Read 6551 Times)

26 Jul 21
Share |
Print This Page
श्लोका ने दी भव्यपूर्ण प्रस्तुति

उदयपुर, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल उदयपुर एवं कला आश्रम कॉलेज ऑफ परफोर्मिंग आट्र्स के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता ’’उडान-२०२१‘‘ पूरे जोश और उत्साह के साथ सम्पन्न हुआ। इस प्रतियोगिता में भारत सहित देश विदेश के २४ प्रतिभागियों अपना सेमी फाइनल राउंड पूर्ण करके फाइनल राउंड में पहुंचे।


कार्यक्रम का आगाज दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम संयोजिका श्लोका अग्रवाल की भव्यपूर्ण गणेश आराधना प्रस्तुति के साथ हुआ। दरअसल इस कार्यक्रम की संयोजिका श्लोका अग्रवाल ने कोरोना महामारी के इस दौर में उन तमाम बच्चों का आह्वान किया,जो लंबे समय से अपने घरों में है और अपनी प्रतिभा का उचित मंच पर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। श्लोका अग्रवाल* की इस पहल से ऐसे बच्चों में अपनी प्रतिभा को लेकर एक अलग सा भाव जागृत हुआ।

’’उडान-२०२१‘‘ नृत्य प्रतियोगिता के दौरान पीएमसीएच के चेयरमेन राहुल अग्रवाल नें कोविड-१९ राहत कोष में ११ लाख रूपए का चैक दिया। कार्यक्रम में मधुरम खत्री के गायन ने समां बांधा एवं हृदया की शिव वन्दना प्रस्तुति सभी के हृदय की गहराईयों को छू गई।

उडान कार्यक्रम की संस्थापक डॉ.सरोज शर्मा ने बताया कि कई हफ्तों के उत्साह, कडी मेहनत और रचनात्मक ऊर्जा की गूंज के बाद, उडान अपने अन्तिम उत्कृष्ट पडाव को पार करने उतरी। पिछले कई सप्ताह से कोविड के नियमों का पालन कर चली आ रही उडान की क्रमबद्ध यात्रा में तीन चरणों में आयोजित प्रतियोगिता में माइनर ग्रुप से पश्चिमी बंगाल की आयुशी सरकार ने प्रथम,आसाम की वेदान्तिका नाथ ने द्वितीय एवं दिल्ली आर्या तनुश्री ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर ग्रुप में हैदराबाद की मुगु कामाक्षी ने प्रथम, उत्तरप्रदेश्स की गौरी प्रकाश द्वितीय एवं कर्नाटक ऐश्वर्या आर न तृतीय स्थान प्राप्त किया तों वही सीनियर ग्रुप में ओमान की नृत्यश्री विजियन ने प्रथम एवं कर्नाटक की मिमांसा वर्मा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले सभी विजेताओं को २१ हजार, ११ हजार व ५ हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। इस आयोजन ने इन विजेताओं के अपनें गुरुओं को भी एक विशेष पहचान प्रदान की।

डॉ.शर्मा ने बताया कि कोरोना के इस दौर में जब लोगों को तनाव के चलतें धर में बैठा रहना पड रहा था ऐसे समय में कार्यक्रम की कोर्डिनेटर एवं कथक नृत्यागंना श्लोका अग्रवाल और उनके स्वयं के अथक प्रयासो ने सभी वर्गो के लिए एक मंच उपलब्ध कराया।

कार्यक्रम संयोजिका श्लोका अग्रवाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता म ५ से ५५ वर्ष आयु वर्ग के कला साधकों ने अमेरिका, युके, वर्जिनिया, शिकागो, कनाडा के साथ साथ देश के विभिन्न राज्यों महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, हैदराबाद, केरल, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान आदि राज्यों से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर ना केवल इस कार्यक्रम को वल्कि राजस्थान प्रदेश का भी नाम गौरवान्वित किया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस कार्यक्रम के लिए शुभकामना देते हुए इसे कलाप्रेमी और सेवाभावी महानुभावों को इस पहल के लिए प्रेरणादायी बताया साथ ही मेवाड राजघराना के लक्ष्यराज सिंह ने भी इस आयोजन की सराहना करते हुए इस कार्यक्रम से पर्यटन को बढावा मिलने की बात कही।

प्रतियोगिता की पूर्व संध्या एवं पूर्णिमा के पावन अवसर पर फतहसागर झील की पाल पर प्रातः १०..३० बजे शान्ति एवं सौहार्द की उडान के प्रतिक के रूप में ५ सफेद कबूतरों को आकाश की ऊंचाईयों को नापने हेतु एव प्रतियोगिता का आगाज करने हेतु उडान भराई गई।

कार्यक्रम के निर्णायक मण्डल में नई दिल्ली से पदम्श्री उमा शर्मा,हैदराबाद से कौषल्या रेड्डी,भारतीय भवन लंदन से सोनिया शर्मा,कनाडा से अनुराधा रॉय, मुम्बई से फिल्म अभिनेत्री सलोनी खन्ना शामिल हुए। मुम्बई से मिस्टर ग्रासीम व बॉलीवुड एक्टर विराफ पटेल इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्शण थे।

उडान-२०२१ कार्यक्रम का संचालन प्रतिमा हरगुनानी द्वारा किया गया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like