GMCH STORIES

नेत्रदानी परिवारों के सम्मान के साथ मनाई महेश नवमी

( Read 1213 Times)

01 Jun 23
Share |
Print This Page
नेत्रदानी परिवारों के सम्मान के साथ मनाई महेश नवमी

हाड़ौती संभाग में नेत्रदान,अंगदान और देहदान के लिये कार्यरत संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन की ओर से बाराँ में माहेश्वरी समाज व माहेश्वरी महिला मंडल के द्वारा आयोजित ,महेश नवमी पर्व के दो दिवसीय कार्यक्रम में नेत्रदान के विषय पर कार्यशाला एवं नेत्रदान संकल्प शिविर का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला में माहेश्वरी समाज,बाराँ के गणमान्य एवं प्रतिष्ठित व्यक्ति मौजूद थे,जिसमें माहेश्वरी समाज सेवा समिति के संरक्षक उद्योगपति विष्णु जी साबू,नटवर बिहारी पनवाड,कमलेश सतुरिया,अजय माहेश्वरी,रेनू साबू,सुमन काबरा,मीना सोमानी,उपस्थित थे । कार्यक्रम में माहेश्वरी महिला मंडल का भी पूर्ण सहयोग रहा ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए संस्था शाइन इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक डॉ कुलवंत गौड़ ने नेत्रदान की प्रक्रिया उपयोगिता और भ्रांतियों और उसके निवारण पर विस्तार से जानकारी दी । 

साथ ही डॉ गौड ने यह भी बताया कि, नेत्रदान 10 मिनट में,घर-मुक्तिधाम-अस्पताल या बीच राह में एम्बुलेंस में संपन्न होने वाली, रक्त विहीन सरल प्रक्रिया है,जिसमें पूरी आँख को नहीं लेकर, सिर्फ कॉर्निया लिया जाता है,चेहरे पर कोई विकृति नहीं आती है।

कार्यक्रम के दौरान शहर के दो नेत्रदानी परिवारों (स्व० माणक चंद सोमानी,स्व० रामगोपाल बसेर ) का सम्मान भी माहेश्वरी समाज के गणमान्य नागरिकों द्वारा किया गया । ज्ञात हो कि,बाराँ जिले में अभी तक 35 पुण्य-आत्माओं के नेत्रदान संपन्न हो चुका है । 

नेत्रदान जागरूकता कार्यशाला के उपरांत 28 लोगों ने अपने नेत्रदान संकल्प पत्र शाइन इंडिया फाउंडेशन के साथ भरे ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like