GMCH STORIES

12 साल बाद मिला असहाय को सहारा,51 वर्ष बाद खातेदारी अधिकार

( Read 1843 Times)

23 Oct 21
Share |
Print This Page
12 साल बाद मिला असहाय को सहारा,51 वर्ष बाद खातेदारी अधिकार

प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021 के तहत 22 अक्टूबर को ग्राम पंचायत हिंगोनिया में आयोजित शिविर में कैलाश बाई को पालनहार एवं विधवा पेंशन योजनाओं का दोहरा लाभ मिला।
उपखंड अधिकारी बलवीर सिंह ने बताया कि कैलाश पत्नी चंद्रा मीना के पुत्र देशराज का स्वर्गवास 4 जून 2009 को हो गया था। पुत्रवधू पति की मृत्यु के लगभग 15 वर्ष बाद अपने नाबालिग पुत्र शिवकरण को छोड़कर नाते चली गई थी। शिवकरण का पालन पोषण वृद्व एवं विधवा दादी कैलाश बाई के द्वारा पिछले 12 वर्ष से किया जा रहा था। राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी के अभाव में मेहनत मजदूरी करके स्वयं एवं पौत्र का पालन पोषण कर रही थी।
शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी के. पाटन ने बताया कि शिविर की जानकारी होने पर प्रार्थिया ने शिविर में उपस्थित होकर शिविर प्रभारी को प्रार्थना पत्र पेश कर समस्या से अवगत कराया। शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी ने तुरन्त नाते जाने वाला प्रमाण पत्र जारी कर ऑनलाईन पालनहार योजना में प्रार्थिया के पौत्र को पालनहार योजना से लाभान्वित करवाया। प्रार्थिया की उम्र 60 वर्ष से अधिक होने पर जो विधवा पेन्शन 750 रू मिल रही थी उसको उम्र के हिसाब से विभागीय नियमानुसार एक असहाय वृद्वा को 1250 रू अतिरिक्त आमदनी का जरिया राज्य सरकार की और से शिविर में प्रदान किया गया।
 प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत ग्राम पंचायत मरां में राजस्व ग्राम रामगंज में खसरा संख्या 35/7 रकबा 6.11 बीघा कवरीलाल, जयराम, देवलाल एवं नन्दकिशोर उक्त खसरा नंबर पर 1970 से गैर खातेदार जमाबंदी में चला आ रहा था जिसको अब तक खातेदारी नहीं मिली थी।उपखण्ड अधिकारी नैनवां श्योराम ने बताया कि प्रशासन गांवों के संग शिविर मरां में उक्त व्यक्तियों को तहसीलदार नैनवां की अभिशंषा के बाद शिविर में मौके पर ही उपखण्ड अधिकारी नैनवां द्वारा खातेदारी अधिकारी प्रदान किया गया।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like