GMCH STORIES

विकास कार्य समय पर गुणवत्ता के साथ पूरे किये जायें- स्वायत्त शासन मंत्री

( Read 7437 Times)

19 Jul 21
Share |
Print This Page

डॉ.प्रभात कुमार सिंघल

विकास कार्य समय पर गुणवत्ता के साथ पूरे किये जायें- स्वायत्त शासन मंत्री

कोटा,  स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि शहर में विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने की संयुक्त जिम्मेदारी संवेदकों व अभियंताओं की है इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि स्मार्टसिटी परियोजना में कोटा को प्रथम स्थान पर लाने के लिए मार्किंग पाइंट को ध्यान में रखकर सभी कार्य समयावधि में पूरे कराये जायंे।
स्वायत्त शासन मंत्री रविवार को यूआईटी के नवीन सभागार में शहर में चल रहे विकास कार्याें की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों एवं संवेदकों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंनंे कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना में सभी कार्य गाईडलाईन के अनुसार समय पर पूरे किये जायें जिससे देशभर में कोटा प्रथम पायदान पर आ सके। उन्होंने कन्वर्जन एवं परियोजना के तहत चल रहे कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के साथ सरकार द्वारा निर्धारित बिन्दुओं की पालना करते हुए गुणवत्ता के साथ कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संवेदकों का भुगतान समय पर किया जाये, आवश्यकता पड़ने पर हर पद्रंह दिवस में कार्य का आकलन कर भुगतान की कार्यवाही पूरी करें।
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि चंबल रिवर फ्रंट का कार्य विश्वभर में चुनीदा प्रोजेक्टों में से एक है इसकी गंभीरता को समझते हुए गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर कार्य पूरा करायें। उन्होंनंे कहा कि 245 मीटर से कम सुरक्षा दीवार एवं विभिन्न घाटों पर जो गैप बचे हुए हैं उन्हें शीघ्रता से पूरा करें जिससे बरसात आने पर किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि रिवर फ्रंट पर बनने वाले 28 घाटों में फसाड़ का कार्य त्वरित गति से करते हुए जिन घाटों का कार्य प्रगति पर है उन्हें बरसात के दौरान सुरक्षित रखने का इंतजाम भी करें। उन्होंने विभिन्न घाटों पर भव्य नकाशी एवं संस्कृति के अनुकूल पत्थरों पर उकेरी जाने वाली कलाकृतियों का कार्य भी समानांतर रूप से गति के साथ जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व एवं पश्चिमी घाटों पर एक हजार से अधिक श्रमिक नियोजित करने, घाटों पर 15 अगस्त तक 500 श्रमिक नियोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विदेशों अथवा अन्य प्रांतों से आने वाले पत्थर को समय पर प्राप्त किया जाए जिससे कार्य गति पकड़ सके।
स्वायत्त शासन मंत्री ने अनंतपुरा फ्लाईऑवर, गोबरिया बावडी सर्किल, विवेकानंद सर्किल, देवनारायण आवासीय योजना के कार्यों की भी समीक्षा कर नगर विकास के सचिव को निर्देश दिए कि किसी भी कार्य में गुणवत्ता अथवा समय की पालना नहीं की जाये ऐसे संवेदक को नोटिस जारी कर जुर्माने की कार्यवाही करें। बैठक में चंबल रिवर फ्रंट के दोनों घाटों पर बनने वाले 28 जोन के नक्शों का प्रदर्शन कर एक-एक कार्य की विस्तार से समीक्षा से की गई। इस अवसर पर महापौर राजीव अग्रवाल, जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष नगर विकास न्यास उज्ज्वल राठौड़, यूआईटी के ओएसडी आरडी मीणा, सचिव राजेश जोशी, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, डॉं. जफर मोहम्मद, शिवकांत नंदवाना, आर्किटेक्ट अनुप भरतरिया, मुख्य अभियंता ओपी वर्मा सहित सभी अभियंतागण एवं संवेदक उपस्थित रहे।
विकास कार्यों का निरीक्षण-
       स्वायत्त शासन मंत्री ने रविवार को चंबल रिवर फ्रंट, घोडे वाला बाबा सर्किल तथा ऐरोड्रम अंडरपास के निर्माण कार्य का निरीक्षण कर अधिकारियों से विकास कार्य की जानकारी ली तथा सभी कार्य पूर्णगति के साथ जारी रखने के निर्देश दिए।
विस्तारित भवन का लोकार्पण
 स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार को नगर विकास न्यास के नवीन विस्तारित भवन का विधिवत रूप से फीता काटकर लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि नये भवन का विस्तार होने से नागरिकों को नगर विकास न्यास की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं की डिलेवरी में समय की बचत होगी। आईटी का उपयोग कर आम नागरिकों की समस्याओं का समय पर निराकरण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नवीन भवन में जहां अधिकारियों की बैठक व्यवस्था तथा नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं में आधुनिकता का समावेश किया गया है। लोकार्पण के बाद उन्होंने भवन का अवलोकन किया। 
याद सचिव राजेश जोशी ने बताया कि 14.50 करोड की लागत से बने नवीन भवन का क्षेत्रफल 19200 वर्गफीट है। भवन में 39 कक्ष हैं जिनमें 13 कक्ष में अटैच टॉयलेट हैं। 25 हॉल हैं, एक कैंटीन में रसोई है व दो पेंट्री का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि भवन के स्टिल्ट फ्लोर पर 50 चार पहिया तथा 82 दुपहिया वाहनों की सुविधाएं हैं। भवन में 2 लिफ्ट, सीसीटीवी कैमरे, फायर फाईटिंग सिस्टम व वाटर हॉरवेंस्टिंग का कार्य किया गया है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like