GMCH STORIES

170 करोड़ से होगा पेयजल तन्त्र सुदृढ़--धारीवाल

( Read 2036 Times)

22 Jan 21
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

170 करोड़ से होगा पेयजल तन्त्र सुदृढ़--धारीवाल
 कोटा, नगरीय विकास मंत्री शांति धरिवाल ने गुरुवार को कोटा में बताया कि कोटा में अब बरसात के गदले पानी से नहीं होगी जलापूर्ति प्रभावित पेयजल सुविधा विस्तार के लिए 170 करोड़ से हो पेयजल तन्त्र को सुदृढ़ बनाया जा रहा है। अगले साल मार्च से मिलेगा शहर के लोगों को 24 घण्टे पेयजल सुलभ होगा एवं  नदी पार क्षेत्र को अतरिक्त पानी मिलने लगेगा , इसके लिए सकतपुरा संयंत्र की क्षमता में 70 एमएलडी जल उत्पादन का इजाफा किया जा रहा है।  स्वायत्त शासन मंत्री ने गरूवार को शहर में चल रहे विकास कार्यों के मौका निरीक्षण के समय अधिकारियों को निर्देश दिये कि पेयजल तंत्र सुढृढीकरण कार्यों की निरन्तर मॉनिटरिंग कर गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराना सुनिश्चित करें। 
         स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि सम्पूर्ण कोटा शहर के जल वितरण को सुधारने पर 170 करोड़ रूपये की लागत के कार्य तीव्र गति से शुरू हो गये हैं, जिन्हें आगले साल मार्च तक पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है।  गर्मियों का सीजन शुरू होने से पहले सम्पूर्ण कोटा के वासिंदों को 24 घण्टे पानी की सप्लाइ अनवरत चालू हो जायेगी। जिसके लिए सकतपुरा के 130 एमएलडी के प्लांट को बढ़ाकर 200 एमएलडी का किया जा रहा है। अकेलगढ पम्पहाउस की क्षमता का सुदृढीकरण किया जा रहा है तथा श्रीनाथपुरम वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट की क्षमता बढ़ाकर 50 एमएलडी की जा रही है।
               स्वायत्त शासन मंत्री ने विकास कार्यो का निरीक्षण के समय अकेलगढ, श्रीनाथपुरम एवं सकतपुरा में सम्पूर्ण परियोजनाओं का मौका निरीक्षण कर सभी कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की योजना के अनुसार कार्य करें कि नये एवं पुराने कोटा के सभी घरों में तीसरी मंजिल तक बिना पम्प के 24 घंटे पेयजल सप्लाई हो सके। 
बरसात में भी प्रभावित नहीं होगीआपूर्ति
             स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि बरसात के समय चम्बल नदी में पानी की आवक ज्यादा होने पर टर्बिडीटी के कारण पेयजल सप्लाई बाधित होती थी इसका स्थाई समाधान भी नये प्रोजेक्ट में किया जा रहा है। अकेलगढ़ में फिल्टर प्लांट रिनोवेशन के साथ ही पुराने पम्पों को बदलने का कार्य हाथ में लिया गया है। 
 श्रीनाथपुरम से मिलेगा 24 घंटे पानी-
                श्री धारीवाल ने बताया कि श्रीनाथपुरम में अकेलगढ़ पम्प हाउस की क्षमता बढ़ाई जा रही है तथा उसका रिनोवेशन भी किया जा रहा है। श्रीनाथपुरम वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट की क्षमता बढ़ाकर 50 एमएलडी की जावेगी। जिससे 5 एमएलडी पानी की सप्लाई श्रीनाथपुरम व आसपास के क्षेत्रों में की जायेगी। नगर विकास न्यास द्वारा विकसित वर्षो पुरानी 14 कॉलोनियों के लिए 20 एमएलडी पानी की सप्लाई होगी जिससे निर्बाध पेयजल आपूर्ति मिल सके। इसी प्लांट से 25 एमएलडी पानी की सप्लाई राजीव गांधी नगर, राजीव गांधी नगर विस्तार एवं सिटी पार्क ऑक्सीजॉन में की जायेगी। इससे सम्पूर्ण नये कोटा के क्षेत्र में भी 24 घण्टे पानी पूरी क्षमता के साथ सप्लाई हो सकेगा।
नदी पार के क्षेत्र को अतिरिक्त पानी
               स्वायत्त शासन मंत्री ने बताया कि सकतपुरा में 130 एमएलडी पानी का उत्पादन की क्षमता है अब उससे 102 के बजाय 156 एमएलडी पानी राईट मेन कैनाल से लेकर शम्भुपुरा में 2 एमएलडी के बजाय 4 एमएलडी पानी की आपूर्ति मिल सकेगी। नान्ता क्षेत्र में 3.5 एमएलडी से बढ़ाकर 7 एमएलडी, बड़गांव में 7 एमएलडी से बढ़ाकर 14 एमएलडी तथा कुन्हाड़ी व सकतपुरा क्षेत्र में 13 एलएलडी के बजाय 14 एमएलडी का पानी सप्लाई किया जायेगा। इस परियोजना के पूरा होने से नदी पार लगभग 70 एमएलडी अतिरिक्त पानी से सम्पूर्ण क्षेत्र में 24 घण्टे पूरे प्रेशर के साथ मार्च 2022 तक हर घर में शुद्व पेयजल की आपूर्ति मिलने लगेगी। 
 पानी की छीजत रूकेगी
            चारदीवारी क्षेत्र में तथा नयापुरा से लेकर भदाना तक एवं अण्टाघर से लेकर बोरखेड़ा मानपुरा तक तीसरी मंजिल पर बगैर पम्प के पानी पहुंचाने के लिए अकेलगढ़ का रिनोवेशन व एमएसपी पाइप लाइन डालने का कार्य पगति पर है इससे वर्तमान में हो रही 100 एमएलडी पानी की छीजत में कमी आयेगी। इसका कार्य भी 2022 की गर्मी आने से पहले-पहले पूरा हो जायेगा इससे इस क्षेत्र में पूरी क्षमता के साथ वर्तमान तंत्र को पानी की सप्लाई होने से 24 घंटे आपूर्ति निर्बाध रूप से हो सकेगी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like