GMCH STORIES

देवनारायण आवासीय योजना का लाभ सम्पूर्ण कोटा को मिलेगा-स्वायत्त शासन मंत्री

( Read 5038 Times)

22 Jan 21
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

देवनारायण आवासीय योजना का लाभ सम्पूर्ण कोटा को मिलेगा-स्वायत्त शासन मंत्री
कोटा, स्वायत्त शासन मंत्री ने पशुपालकों के लिये प्रदेश में पहली बार बनाई गई आवासीय योजना का निरीक्षण कर भवन निर्माण, सड़क, पशुपालकों के लिए मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंन कहा कि यह योजना सम्पूर्ण देश के लिये अनुकरणीय साबित होगी। इस योजना के पूरा होने से पशुपालकों के साथ-साथ सम्पूर्ण कोटा के नागरिकों को भी लाभ मिलेगा। कोटा शहर आवारा पशु मुक्त होगा जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। उन्होंने मौके पर निरीक्षण के समय पशुओं के लिए तालाब, पशुपालकों के लिये रंगमंच, किसान मेला स्थल, स्कूल, भवन, पशु चिकित्सालय के कार्य को मई तक पूरा कराने के निर्देश दिए। 
 
हर घर में पहुंचेगी सीधी गैस सप्लाई
देवनारायण आवासीय योजना में गोबर गैस का बड़ा प्लान्ट स्थापित किया जा रहा है जिसमें स्थानीय पशुपालकों से एक रूपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जायेगा, जिसका एसएमएस पशुपालक के मोबाइल पर सीधा आएगा। गोबर गैस का उपयोग घरों में रसोई व रोशनी के लिये भी किया जा सकेगा। जिसकी सप्लाई हर घर में सीधी होगी। स्वायत्त शासन मंत्री ने निरीक्षण के समय आवसीय योजना में 20 हैक्टेयर क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण तथा प्रत्येक घर के आगे दो पौधे लगाने के निर्देश दिए ताकि गर्मियों के समय पशुओं को लाभ मिल सके। 
बालिता की तरफ दीवार बनाये
उन्होंने चंबल रिवर फ्रंट के कार्य का  कोटा बैराज के समानांतर पुल से एवं चंबल के नयापुरा स्थित पुराने पुल पर जाकर निरीक्षण किया तथा पूर्ण गति के साथ निरंतर मॉनिटरिंग करते हुए कार्य को गुणवत्तापूर्ण पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चंबल नदी में आने वाली बाढ़ के समय बालिता एवं बापू बस्ती में जाने वाले पानी को रोकने के लिये चंबल की तरफ दीवार बनाने का तकमीना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने नान्ता के पास प्रस्तावित नगर विकास न्यास की योजना का भी मौका निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिए। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने गुरूवार को शहर में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण कर उनकी प्रगति का अवलोकन किया तथा संबंधित अधिकारियों को निरंतर मॉनिटरिंग करते हुए गुणवत्ता के साथ सभी कार्य समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए।
 
फ्लाई ओवर 15 फरवरी तक पूरा हो

         स्वायत्त शासन मंत्री ने केशवपुरा फ्लाईओवर का निरीक्षण कर नगर विकास न्यास के अधिकारियों से प्रगति की जानकारी ली, संवेदक द्वारा बार-बार समय दिये जाने के बावजूद कार्य की कम प्रगति पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए संवेदक को 15 फरवरी तक फ्लाईओवर का कार्य पूरा करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि शहर में यातायात के सुचारू संचालन के लिए फ्लाईओवर का कार्य शीघ्र पूरा करे जिससे आमजन को असुविधा नहीं हो। स्वायत्त शासन मंत्री के दौरे के दौरान महापौर कोटा उत्तर मंजू मेहरा, कोटा दक्षिण राजीव अग्रवाल, उप महापौर पवन मीणा, जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़, विशेषाधिकारी यूआईटी आरडी मीणा, सचिव यूआईटी राजेश जोशी, उप सचिव चंदन दुबे, मुख्य अभियंता ओपी वर्मा सहित सभी अभियंतागण एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like