GMCH STORIES

सरपंच पंचायतों में नियमित बैठकर आमजन की समस्याओं का करवाये निस्तारण -सीईओ

( Read 2715 Times)

18 Feb 20
Share |
Print This Page
सरपंच पंचायतों में नियमित बैठकर आमजन की समस्याओं का करवाये निस्तारण -सीईओ

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)  |   निर्वाचित सरपंच ग्राम पंचायत का मुखिया होनें के नाते राग, द्वैश, भय व पक्षपात से उपर उठकर नियमित रूप से पंचायत कार्यालय में बैठकर ग्राम विकास अधिकारी के सहयोग से जनहित के कार्य करवाये। यह बात मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार नें सोमवार को पंचायत समिति नैनवां में बैठक के दौरान कही। वे नवीन निर्वाचित सरपंचों की एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला व शिष्टाचार बैठक (One day orientation workshop and courtesy meeting) की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पंचायत का मुखिया होनें के नाते सरपंच सभी वार्डपंचों का सहयोग लेकर विकास कार्यो को गती प्रदान करे। ग्रामसभा में आमजन की समस्याओं को सूचीबद्ध कर सुनियोजित विकास की कार्ययोजना तैयार (Planned development plan prepared by listing problems of common people in Gram Sabha) करवाये। पात्र परिवारों को विभागीय योजनाओं से अधिकाधिक लाभान्वित करनेें का प्रयास किया जावे।
उन्होंने कहा कि आमजन को सुनवाई का पूरा मौका दिया जाना चाहिए।  आमजन में विश्वास जागृत करनें के लिए पंचायत कार्यालय समय के अतिरिक्त प्रयास (Additional efforts of Panchayat office hours) रहे कि घर पर भी आमजन की समस्या सुनवाई की जावे। कार्यालय में स्टाफ की बैठक सुनिश्चित हो। बिजली व पानी के बिलों का नियमानुसार नियमित भुगतान किया जावे। 
उन्होंने कहा कि श्मशानघाट, विद्यालय परिसर, खैल मैदान व आम रास्तों के अतिक्रमण हटानें के लिए आमजन में जागरूकता लाकर नियमानुसार कार्यवाही की जावे। पंचायतों में तैयार हो रहे विलेज मास्टर प्लान (Village Master Plan) में प्रत्येक वयस्क मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित की जावे। उन्होंने सरपंचों के प्रश्नों का विस्तार से जवाब देनें के साथ-साथ समस्यों के समाधान के लिए जिला प्रशासन से हरसंभव सहायता करने का भी आश्वासन दिया।
विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए सीईओ प्रतिहार नें कहा कि जाॅबकार्डधारी श्रमिक परिवारों को महात्मा गांधी नरेगा योजना से वर्ष में 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवानें से परिवारों के लिए बननें वाले श्रमिक कार्ड गरीब परिवारों के विकास के लिए मील का पत्थर शाबित होगें। व्यक्तिगत लाभ के कार्य करवानें से किसानों की आय में बढोतरी होगी। जिला स्तर पर नियमानुसार प्राप्त होनंे वाले नवीन कार्यो की वित्तीय स्वीकृत 7 दिवस में जारी कर दी जायेगी।
स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) के तहत शौचालय निर्माण करवानें से गांवों में मल से होनें वाली बिमारियों की रोकथाम के साथ-साथ बालिकाओं व महिलाओं सहित परिवारों में आत्मसम्मान बढेगा। प्रधामंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों की सूची तैयार करके रखी जावे ताकि विभाग से निर्देश प्राप्त होनें पर उन्हें भी लाभान्वित करनें का प्रयास किया जा सके।    
उन्होंने बैठक के दोैरान महिला सरपंचों से कहा कि जिस प्रकार बैहिचक होकर औजपूर्ण आत्मविश्वास से अपना परिचय दिया है, इसी जोश और आत्म विश्वास के साथ ग्राम पंचायत का विकास करवाये। पंचायत में आने वाली समस्याओं के निस्तारण के लिए निर्भीक होकर अपनी बात उच्चाधिकारियों के सामनें रखे।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी नैनवां श्री श्योराम, विकास अधिकारी जतन सिंह गुर्जर, सहायक अभियंता मंदराज नागर सहित पंचायत के निर्वाचित सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like