GMCH STORIES

निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ संपन्न कराएं चुनाव प्रक्रिया -उपजिला निर्वाचन अधिकारी

( Read 6914 Times)

07 Jan 20
Share |
Print This Page
निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ संपन्न कराएं चुनाव प्रक्रिया -उपजिला निर्वाचन अधिकारी

बूंदी (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)। जिले में प्रथम चरण के तहत केशवरायपाटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए गठित मतदान दलों के रिटर्निंग अधिकारियों, मतदान अधिकारियों व प्रथम सहायक मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण सोमवार को यहां उच्च माध्यमिक विद्यालय के सभागार में सम्पन्न हुआ। मतदान दलों के कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए सैद्धांतिक एवं प्रायौगिक प्रशिक्षण दिया गया।     

प्रशिक्षण के प्रथम सत्र के सैद्धांतिक प्रशिक्षण में उपस्थित मतदान कर्मियों को सम्बोधित करते हुए उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी ने कहा कि निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाए। मतदान दलों को उन्होंने निर्देश दिया कि पूरी प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतें और आपसी समन्वय बनाए रखें। उन्होंने कहा कि इस बार सरपंच पद का चुनाव ईवीएम से होगा। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान दल में शामिल कार्मिक आचार संहिता की पूर्ण पालना करें। उन्हांेने कहा कि पिछले चुनाव के अनुभवों को काम में लेते हुए सहजता से चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराएं। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रशिक्षण प्रभारी मुरलीधर प्रतिहार ने कहा कि निर्वाचन के दौरान किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें। पारदर्शिता के साथ निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न कराएं। प्रशिक्षण में दी गई जानकारी के अनुरूप ही सभी प्रक्रिया संपन्न कराई जाए।  

प्रशिक्षण के पहले सत्र में मतदान अधिकारी क्रमंाक एक से 110, सहायक मतदान अधिकारी प्रथम क्रमांक एक से 110 तक, रिटर्निंग अधिकारी क्रमांक एक से 25 तक सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों (आरओ एवं मतदान अधिकारीगण)  को प्रायौगिक प्रशिक्षण भी दिया गया। वहीं दूसरे सत्र में मतदान अधिकारी क्रमंाक 111 से 213, सहायक मतदान अधिकारी प्रथम क्रमांक 111 से 213 तक, रिटर्निंग अधिकारी क्रमांक 26 से 53 तक सैद्धांतिक तथा इसके बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों (आरओ एवं मतदान अधिकारीगण) को प्रायौगिक प्रशिक्षण दिया गया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like