GMCH STORIES

आठ पाकिस्तानी नागरिकों को मिली भारतीय नागरिकता

( Read 9638 Times)

31 Dec 19
Share |
Print This Page
आठ पाकिस्तानी नागरिकों को मिली भारतीय नागरिकता
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)  |  कोटा जिले  में पाकिस्तानी नागरिकों को सोमवार को जिला कलक्टर ओम कसेरा ने भारतीय नागरिकता के दस्तावेज सौंपे तो उनके वर्षों पुराने अरमान साकार हो उठे। जिला कलक्टर ने सभी नागरिकों को माला पहनाकर स्वागत किया तथा नागरिकता के दस्तावेज सौंपे। पाकिस्तान से वर्ष 2000 में आकर कोटा रह रहे नागरिकों के भारतीय नागरिकता के लिए पिछले दिनों शिविर आयोजित किया गया था जिनको दस्तावेजों एवं निर्धारित कानून की पालना करने पर भारतीय नागरिकता प्रदान की गई।
अतिरिक्त कलक्टर शहर आरडी मीणा ने बताया कि पाकिस्तान से वर्ष 2000 में आये नागरिकों ने पिछले दिनों आयोजित शिविर में आवेदन किया था जिन्हें दस्तावेजों की पूर्ति के आधार पर नागरिकता प्रदान की गई है। नागरिकता के दस्तावेज प्राप्त करते है सभी के चेहरे खिल उठे तथा भारत माता की जयकार करते हुए राज्य एवं केन्द्र सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया। गुरूदासमल ने कहा कि वर्षो से भारत की नागरिकता का सपना था जो आज साकार हुआ है। उन्हें अब भारतीय नागरिक होने पर गर्व होने के साथ सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा। 42 वर्षीय आईमल तथा 45 वर्षीय नरेश ने कहा कि हम पाकिस्तान से प्रताड़ित हुए थे जिसके बाद भारत में शरण ली। हमारा सपना आज साकार हुआ है। हम इस दिन को जीवन में कभी नहीं भूल पायेंगे। 52 वर्षीय श्रीमति विद्याकुमारी को चलने-फिरने में परेशानी थी जिसे अतिरिक्त कलक्टर ने नागरिकता दस्तावेज सौंपे तो शुभाषीश दिये बिना नहीं रह सके। सभी नागरिकों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी को इजहार किया तथा स्वछंद हवा में घूमने, जीवन यापन करने का दस्तावेज पाकर मुबारकबाद दी।
इनको मिली नागरिकता 
पाकिस्तान के शेकरपुर से आये एवं वर्तमान में कोटा के शास्त्री नगर दादाबाड़ी में निवासरत गुरूदासमल (57) पुत्र भीखचन्द, 165, शास्त्री नगर दादाबाड़ी में निवासरत विद्याकुमारी (52) पुत्री असदोमल, मकान न. 29 नम्रता आवास द्वितीय बजरंग नगर में निवासरत आईलमल (42) पुत्र धरमनमल, मकान न. 29 नम्रता आवास द्वितीय बजरंग नगर में निवासरत सुशीलन बाई (47)र् पुत्री नानूमल, मकान न. 29 नम्रता आवास द्वितीय बजरंग नगर में निवासरत रूकमणी (69) पुत्री खोबूमल, ई-155, श्रीनाथपुरम में निवासरत नरेश कुमार (45) पुत्र चन्दरमल, मकान न. 51 नम्रता आवास द्वितीय बजरंग नगर में निवासरत सेवक (47) पुत्र धरमनमल तथा मकान न. 51 नम्रता आवास द्वितीय बजरंग नगर में निवासरत कोशलन बाई (51) पुत्री नानूमल।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like