सेवा संकल्प के साथ मनाया लोकसभा अध्यक्ष बिरला का जन्म दिन

( Read 1306 Times)

05 Dec 19
Share |
Print This Page
सेवा संकल्प के साथ मनाया लोकसभा अध्यक्ष बिरला का जन्म दिन

कोटा  (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)/ लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा बूंदी सांसद ओम बिरला के जन्मदिन (४दिसम्बर) बुधुवार को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सेवा संकल्प दिवस के रूप में विभिन्न सामाजिक सरोकारों के साथ मनाया। सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर लगाकर ४६७८ यूनिट का रक्त संग्रहण किया गया। वहीं निर्धन जरूरतमंद को कम्बल वितरण,गौशाला में हरा चारा, अस्पतालों में रोगियों को फल वितरण सहित विभिन्न समाजिक सरोकार निभाऐं।

 लोकसभा अध्यक्ष के आवास पर सुबह से बधाई देने वालों के आने जाने का क्रम चलता रहा। हालांकि लोकसभा अध्यक्ष ससंद चलने के कारण दिल्ली म है ऐसे में उनके परिवारजनों ने घर आने पर पहचकर षुभाकामनाऐं देने वालों की शुभकामनाऐं दी।

 रक्तदान शिविरों र्में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पत्नि डॉ अमिता बिरला, कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, कोटा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, रक्तदान शिविरो में पहचकर रक्तदाताओंं का हौंसला बढाया। सुबह १० बजे बाद तो शिविरों में रक्तदान के लिए जैसे होड ही मच गई। स्थिति यह होई गई कि रक्तदान करने के लिए लोगों को आधे से पौने घंटे तक इंतजार करना पड रहा था। लेकिन उत्साह इतना था कि वेटिंग होने के बावजूद लोग रक्तदान करके ही गए। लोगों की संख्या की तुलना में रक्तदान ग्रहण करने वाली टीमें कम पड गईं, ऐसे में अतिरिक्त टीमों की व्यवस्था करनी पडी।

 

सेवा की मुहीम को आगे बढाने समय की जरूरत- हरिकृष्ण बिरला

    रक्तदान पुण्य का काम है हमारे द्वारा दिया गया रक्तदान हादसे का शिकार हुए जरूरतमंद की जान बचा सकता है। रक्तदान कर व्यक्ति दूसरे को जीवनदान देता है। जीवनदान देने कि परम्परा सदीयों से चली आ रही है। प्राचीन काल में रक्त बहाकर लोगो की जीवन रक्षा की जाती थी वहीं आज रक्त देकर जीवन बचाया जाता है। सेवा के संकल्प के साथ आयोजित रक्तदान षिविरो में बढ-चढ कर भाग लेकर अपने सामाजिक व मानवता के दायित्व को पूरा करना चाहिए।

 सहकारी भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि रक्तदान को लेकर आज भी विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र में आज भी कई भ्रांतिया है कि रक्तदान अपने शरीर में कमजोरी उत्पन्न करता है या बिमार कर सकता है जबकि वास्तविकता है कि रक्तदान से शरीर में कोई कमजोरी नही होती है बल्कि इससे रक्त का संचार ठिक रहता है जो हमें हार्ट अटेक जैसी गंभीर बिमारियों से बचाता है। हमें  ऐसी भा्रतिंयो को दूर करने के साथ ही सदीयों से चली आ रही है सेवा की मुहिम आगे बढाने की आवष्यकता है।हरि बिरला ने सभी रक्तदाताओं को धन्यवाद ज्ञापित करते हुऐ कहा है कि उन्हने एक जागरूक एवं जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुऐ मानवता की सेवा का कार्य किया है।

यहाँ लगे रक्तदान शिविर

उपहार सुपर मार्केट स्टेशन पर जेड आरयू सीसी सदस्य लव शर्मा की अगुवाई में १४०१ यूनिट रक्तदान,छत्रपति शिवाजी स्कूल शिवपुरा कोटा में आजाद हिंद फोज के अनिल भडाना,अनिल चौधरी,अनिल गोचर ,विजयवर्गीय भवन बसंत विहार में हरीश राठौर की अगुवाई म ३०४ यूनिट, भाजपा नेता कमलेन्द्र सिंह हाडा कि अगुवाई में रावतभाटा क्षेत्र में आयोजित तीन शिविरों में ४४२ यूनिट, माहेश्वरी भवन बसंत विहार में वार्ड ४८ के पूर्व पार्षद विनोद नायक एवं कोटा नागरिक सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा की अगुवाई में १६८ सामुदायिक भवन रेलवे कॉलोनी, में परमेन्द्र सिह निर्भय व सुमित सिंह की अगुवाई में १५३ यूनिट, विजयवीर क्लब स्टेडियम कुन्हाडी में पूर्व पार्शद सत्यप्रकाश शर्मा की अगुवाई में १५३ यूनिट, सुभाष सर्किल तीन बत्ती चौराहा पर देवेन्द्र सिहं, विजय यादव,चेतन नागर,विक्रम सिंह हाडा,प्रवीणा मीणा की अगुवाई में १५० यूनिट,अग्रवाल सदन पंचमुखी चौराहे के पास प्रेमनगर तृतीय में इंद्रकुमार जैन, संतोष अग्रवाल व बद्री आर्य की अगुवाई में १२१, खेउली फाटक में लार्ड कृष्णा सी.सै. विधालय में धीरज मीणा की अगुवाई ११३, धर्मराज गुर्जर की अगुवाई में १०४, भाजपा आर.के.पुरम मण्उल के अध्यक्ष बालचंद शर्मा दिलीप शर्मा,महेन्द्र सिहं सिसोदिया, पूर्व पार्शद महेश गौतम,रधुवीर वर्मा, जस्सू दिवाकर, पारस खींचीं, की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने १०२ यूनिट, केशवपुरा मे राकेश नायक,जितेन्द्र कश्यप, आलोक गोयल, मनुप्रताप,धनश्याम ओझा की अगुवाई में १०१ यूनिट, राजीव प्लाजा विज्ञाननगर  में विवेक मित्तल,, सुरेश लखेरा, प्रणय दुबे,ललित शर्मा,गजेन्द्र देवडा, पवन अग्रवाल की अगुवाई में ९८,केशवपुरा व्यायााम शाला के मुकेश शर्मा व विक्की नामा की अगुवाई में ९६ यूनिट, एसी वाले गणेश जी मेंदिर परिसर दादाबाडी कोटा में दादाबाडी मण्डल अध्यक्ष शैलेन्द्र ऋषि की अगुवाई में ९० यूनिट, पूर्व उपमहापौर सुनिता व्यास एवं भाजपा नेता महीप सिंह सौलंकी, भाजपा नेता खेमचंद शाक्यवाल की अगुवाई में ८८ यूनिट, महावीर नगर मण्डल अध्यक्ष कीर्तिकांत गोयल व कुंदन गालव की अग्रुवाई में ७५ यूनिट, शिव ओकांरेश्वर मंदिर परिसर अम्बेउकर बस्ती विज्ञाननगर में चौथमल मीणा, दीनू एवं कुलदीप मेधवाल की अगुवाई में ५७ यूनिट, भारतेन्दु समिति लाडपरुा मे कोटा व्यापार महासंध के अध्यक्ष क्रांति जैन, भाजपा नेता दिनेश शर्मा,पीयूष गोयल की अगुवाई में ५३,महावीर नगर तृतीय निशाल कोंचिंग क्लासेज के निदेशक रूद्रेश  तिवारी की अगुवाई में ५३ यूनिट, कल्पना चावला सर्किल खडे गणेश जी के पास राजेन्द्र गुप्ता की अग्रुंवाई में ५१ यूनिट,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गॉवडी समीर सैनी की अगुवाई में ५१ यूनिट,रायपुरा चौराहा में सुमित शर्मा की अगुवाई में ५० यूनिट, रेडक्रॉस सोसायटी बूंदी म सुरेश अग्रवाल व निर्मल मालव की अगुवाई में २१ यूनिट रक्त का स्रंग्रहण किया गया।

जन्मदिन पर रोगीयों को फल वितरण तो कहीं कच्ची बस्ती में बॉटें उपहार

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के जन्मदिन पर भाजपा नेता कैलाश गौतम की अगुवाई में हैप्पी बर्थ डे क्लब के संयोजक कैलाश गौतम एवं अध्यक्ष गजानंद सिंधल की अगुवाई में न्यू मेडिकल कॉलेज चिकित्यालय में रोगियों को फलाों का वितरण किया। भाजपा नेता शिवकुमार ,त्रिलोकी नाथ,भूपेन्द्र सिह हाडा भूपेन्द्र शुक्ला, महेश सुमन,नरेन्द्र गौतम, तरूण नागर ने किशोरपुरा गौशाला में गायों को हरा चारा खिलाया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like