GMCH STORIES

कोटा में नेत्रदान के सूत्रधारों में से एक थे राठी

( Read 8109 Times)

04 Nov 19
Share |
Print This Page
कोटा में नेत्रदान के सूत्रधारों में से एक थे राठी

शाइन इंडिया फाउंडेशन के कार्य करने के बाद से कोटा संभाग में आज नेत्रदान के प्रति जागरूकता काफ़ी ज्यादा बढ़ चुकी है । यही कारण है कि,आज घर - घर में नेत्रदान के विषय में खुली चर्चा होती है ।

कोटा में 30 वर्ष पहले नेत्रदान के कार्य को प्रारंभ करने वालो की टीम में से एक सूत्रधार, वल्लभ-बाड़ी निवासी गिरिराज राठी का शनिवार को देर रात एक बज़े निधन हो गया । गिरिराज जी का जैसा नाम वैसा ही उनका काम । मीठी वाणी,मधुर संवाद,कर्तव्यनिष्ठ, सेवा-भावी व दृढ़ इच्छाशक्ति वाले गिरिराज जी कद काठी से काफ़ी लंबे-चौड़े थे,जो भी इनसे एक बार मिलता था,वह इनके विनम्र स्वभाव के कारण दुबारा कभी इनको भूल नहीं सकता है ।  सिद्धांत के इतने पक्के की,यदि कोई भी बात इनको गलत लग गयी है,तो बहुत ही सरलता से अपनी बात को समझा देते थे ।

नेत्रदान के क्षेत्र में उनके सबसे क़रीबी मित्र राजीव भार्गव के साथ उन्होंने उस समय शहर में अलख जगाई,जिस समय नेत्रदान तो दूर,उस समय रक्तदान तक के लिये लोग बहुत घबराते थे । वर्ष 1986 में उन्होंने पहला नेत्रदान हर्लिसन फर्नीचर वालों के 2 वर्ष के बच्चे का लिया था । उसके बाद से यह कारंवा चलता रहा,करीब 135 पूरी आँखो का दान लिया गया। अब जाकर इन 8 वर्षो में पूरी आँख न लेकर सिर्फ कॉर्निया लिया जा रहा है।

लायन्स क्लब में राठी जी का योगदान भी कुछ कम नहीं रहा है,वह लायंस क्लब कोटा में कई शीर्ष पदों पर रह चुके है, क्लब में वह रिजिनल व ज़ोन चैयरमैन रहने के साथ साथ प्रेसिडेंट भी रहे है । वर्तमान में वह कोटा ब्लड बैंक के कोषाध्यक्ष के पद पर थे । रक्तदान के क्षेत्र में भी इनका योगदान अत्यंत  सराहनीय है । सही मायनों में वह सभी कार्य क्षेत्रों में शेरों के शेर बब्बर शेर थे ।

शाइन इंडिया के सदस्यों का कहना है कि उनकी सफलताओं में राठी जी का भी योगदान काफ़ी रहा है , हम सभी ने एक अच्छे समाज सेवक को खो दिया है । रात एक बज़े इनके निधन के उपरांत परिजनों ने नेत्रदान के लिये शाइन इंडिया फाउंडेशन को संपर्क किया ,उसके बाद उनके निवास पर ही संस्था सदस्यों व आई बैंक सोसायटी के साथ गिरिराज राठी जी का नेत्रदान सम्पन्न हुआ । गुमानपुरा व्यापार संघ,व लायंस क्लब के सभी शाखाओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like