GMCH STORIES

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए समन्वित प्रयासो की जरूरत

( Read 2189 Times)

18 Jul 19
Share |
Print This Page
मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए समन्वित प्रयासो की जरूरत

कोटा | जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा कि मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए निजी चिकित्सालय, कोचिंग एवं होस्टल प्रशासन द्वारा बनाई गई कार्ययोजना के अनुरूप सहयोग करते हुए जिले को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए टीमभावना के साथ प्रशासन का सहयोग करें। 

          जिला कलक्टर बुधवार को टैगोर सभागार में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विभिन्न कोचिंग संस्थानों, निजी चिकित्सा संस्थानों व स्वयंसेवी संगठनों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी कोचिंग संस्थानों एवं होस्टलों में मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वप्रेरित होकर कार्य करने की आवश्यकता है। होस्टलों में एन्टीलार्वा पेस्ट करवाना, पानी भराव वाले स्थानों की प्रति सप्ताह सफाई, कूलरों की नियमित सफाई के साथ संस्थानों में मच्छरजनित रोगों के लक्षण एवं बचाव के बारे में आईईसी गतिविधियां निरन्तर आयोजित की जायें।
           उन्होंने सभी संस्थानों में पोस्टर लगवाकर विद्यार्थियों को जागरूक करने के निर्देश दिये। निजी चिकित्सालयों को उन्होंने कहा कि आईईसी गतिविधियों के साथ-साथ ऑडियो विज्यूवल संदेशों के माध्यम से संस्थान में आने वाले रोगियों के परिजनों को भी जागरूक करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग को पानी भराव वाले स्थानों पर गंबूसिया मछली डलवाने, निजी संस्थाओं के सहयोग से लार्वारोधी कार्यक्रम चलाकर आम लोगों को भी जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग की टीम सभी चिकित्सा संस्थानों, होस्टल एवं कोचिंग संस्थानों की जांच कर जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई गाईड लाइन की पालना सुनिश्चित करायें। जिस संस्थान में लापरवाही पाई जाये तो वहां 500 रूपये का जुर्माना लगाकर नियमानुसार कार्यवाही भी की जावे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह तंवर ने होस्टल एवं कोचिंग संस्थानों के लिए बनाई गई कार्ययोजना एवं निजी चिकित्सालयों के उत्तरदायित्वों के बारे में विस्तार से बताया। चिकित्सा विभाग के कीट विशेषज्ञ डीपी चौधरी ने डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी देते हुए लार्वा पनपने की प्रक्रिया तथा उसकी पहचान के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर जिला मुख्यालय के सभी कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधि, होस्टल एसोसिएशन के प्रतिनिधि एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like