GMCH STORIES

गांधी प्रदर्शनी को हजारों ने निहारा

( Read 10283 Times)

17 Jul 19
Share |
Print This Page
गांधी प्रदर्शनी को हजारों ने निहारा

कोटा  । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंति के उपलक्ष्य में महात्मागांधी राज. उच्च माध्यमिक विद्यालय रामपुरा में ‘‘मोहन से महात्मा’’ विषयक तीन दिवसीय प्रदर्शनी में दूसरे दिन मंगलवार को भी दर्शकों में खासा उत्साह नजर आया। 
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन एवं उनकी शिक्षाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाली इस अनूठी प्रदर्शनी में प्रातः से ही बारी-बारी से विभिन्न शिक्षण संस्थाओं से विद्यार्थियों का आना-जाना बना रहा। महात्मागांधी की जीवन दर्शन के बारे में जानकारी हासिल करने के प्रति आमजन में भी काफी उत्सुकता नजर आई। प्रदर्शनी को निहारने के लिए दिन भर दर्शक आते रहे। प्रदर्शनी में महात्मागांधी के जन्म से लेकर शहीद होने तक को विस्तार से प्रदर्शित किया गया है। 
जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल के निर्देश पर शिक्षा विभाग द्वारा एक दर्जन से अधिक शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों को प्रतिदिवस यह प्रदर्शनी देखने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया। जिससे कि युवा गांधीजी की शिक्षाओं उनके विचारों से रूबरू होकर आत्मसात कर सकें। युवाओं को गांधीजी के जीवनकाल की प्रमुख घटनाओं पर आधारित दुर्लभ छायाचित्र भी प्रथमबार देखने को मिले जिसके कारण प्रदर्शनी का उत्साह लगातार बना रहा।  
प्रदर्शनी में कोटा जिले में गांधीजी की अस्थियों के विर्सजन के छायाचित्र एवं विवरण भी अनेक युवाओं ने पहलीबार देखा, गांधीजी को कोटा से जाने वाली आयुर्वेद दवाओं के लिए किया गया पत्र व्यवहार विद्यार्थियों के लिए कॉतुहल से कम नहीं रहा। 
प्रतियोगिताओं में जिलेभर से आये विद्यार्थी-
महात्मा गांधीजी के विचारों, संदेशों को युवाओं तक पहंचाने के लिए कार्यक्रमों की श्रृंखला में मंगलवार को गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता, गांधी के सपनों का भारत विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता तथा सदभावना और विकास विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजित की गई। प्रगति पब्लिक स्कूल बोरखेडा में आयोजित प्रतियोगिता में जिले के प्रत्येक ब्लॉक से प्रतियोगितावार प्रथम तीन विजेताओं को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्रदान किया गया। 
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवहरे ने बताया कि निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर की छात्रा एकता शर्मा, द्वितीय स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खैराबाद का छात्र राहुल बैरवा एवं तृतीय स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनियानी का छात्र भारत सुमन रहेे। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खजूरी देवली का छात्र विशाल मेघवाल, द्वितीय स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मावासा की छात्रा निशा गोचर एवं तृतीय स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंडावरा का छात्र विष्णु सुमन एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हीरिया खेडी का छात्र अंकित बैरागी संयुक्त रूप से रहेे। इसी प्रकार चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोगरिया की छात्रा रीना महावर, द्वितीय स्थान पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सुकेत की छात्रा सानिया बी एवं तृतीय स्थान पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सहरावदा की छात्रा निकिता रहेे। उन्हांेने बताया कि निर्णायक मंडल में पार्वती गुर्जर, विनिता शर्मा एवं विमेशल कुमार शर्मा रहे। 
खेल प्रतियोगिता आयोजित
गांधी जयंति समारोह की कडी में मंगलवार को परम्परागत खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन गांधी जयंति समिति केे संयोजक पंकज मेहता के मुख्य आतिथ्य में खेलकूद प्रशिक्ष्ण केन्द्र में किया गया। मेहता ने कहा कि गांधीजी स्वस्थ्य शरीर को सबसे बडी सम्पति मानते थे, इसके लिए नियमित खेल आवश्यक है। खेल अधिकारी अब्दुल अजीज पठान ने बताया कि बालिका फुटबॉल मैच उम्मेद सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया जिसमें विजेता खिलाडियों को मुख्य अतिथि द्वारा ट्रॉफी प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर ऐथलेटिक्स, बॉक्सिंग व फुटबॉल के 100 खिलाडी व प्रशिक्षक फुटबॉल मीनू सांेलकी, मधु चौहान, अब्दुल वही, हॉकी के हर्षवर्धन चूडावत सहित खेल संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 
नशामुक्ति केन्द्र पर फल वितरित 
नशामुक्ति केन्द्र पर महात्मा गांधी की 150 वीं जयंति के उपलक्ष्य में भर्ती रोगियों को फल वितरित किये गये। उप निदेशक समाज कल्याण ओम प्रकाश तोशनिवाल ने बताया कि स्नेह नशा मुक्ति केन्द्र आकाशवाणी कॉलोनी में भर्ती 18 रोगियांे के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा गांधी जी के उपदेशों के बारे में जानकारी देकर नशामुक्त समाज के लिए नशे का त्याग करने का आव्हान किया। इस अवसर पर डॉ के़.सी. शाह, निदेशक लक्ष्मी नारायण, काउन्सलर अब्दुल सलीम, इस्लाम व अक्षम सहित नशा का त्याग करने वाले रोगी उपस्थित रहे। 
आज समापन एवं संगोष्ठी-
महात्मा गांधीजी के 150 वीं जयंति के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय समारोह का समापन बुधवार को अपरान्ह 3 बजे महात्मा गांधी राजकीय उ.मा. विद्यालय में राष्ट्रभाषा विषय पर आधारित संगोष्ठी के साथ किया जायेगा। इससे पूर्व प्रदर्शनी 17 जुलाई को भी दर्शकों के अवलोकनार्थ 5 बजे तक खुली रहेगी।  

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like