GMCH STORIES

बालिका जन्मोत्सव मनाने की हुई शुरूआत

( Read 23962 Times)

17 Jul 19
Share |
Print This Page
बालिका जन्मोत्सव मनाने की हुई शुरूआत

कोटा  । बेटी बचाओं -बेटी पढाओं  योजना के तहत बालिका जन्मोंत्सव मनाये जाने का शुभारंभ मंगलवार को जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल द्वारा राजकीय जे.के.लोन चिकित्सालय के प्रसूता वार्ड में केट काटकर किया गया। 
योजना के तहत नव जन्मी बालिकाओं को महिला अधिकारिता विभाग द्वारा बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना के तहत फल वितरण एवं केट काटकर बच्चियों का जन्मोत्सव मनाया जायंेगा। सरकार द्वारा बेबी किट एवं आवश्यक सामग्री भी वितरित की जायेगी। जिला कलक्टर ने कहा कि योजना को पारदर्शिता के साथ लागू किया जाये जिससे समाज में बेच्चियों के जन्म पर वर्षो से चली आ रही परम्परा में सुधार हो सके। उन्होंने कहा कि बेटियों के जन्म पर सकारात्मक माहौल बनाकर उनकों सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाये, जिससे घटते लिंगानुपात में सुधार होगा तथा बेटी के जन्म को बोझ नहीं मानकर एक सुखद अहसास होगा। 
कार्यक्रम के अवसर पर नवप्रसूताओं जिनके बेटियों का जन्म हुआ हैं उनके साथ जन्मोंत्सव मनाकर बेटियों के नन्हे-नन्हे हाथो से केट कटवाया गया तथा प्रसूताओं को फल वितरण कर बेटियों के लिए बेबी किट वितरित किये गये। उप निदेशक महिला अधिकारिता विभाग मनोज मीणा ने बताया कि बालिका जन्मोेत्सव नियमित रूप से मनाया जायेगा, जिसमें चिकित्सालय के नर्सिग स्टॉफ तथा कलेवा योजना की महिलाओं की भागीदारी रहेगी। इस अवसर पर अधीक्षक जे.के.लोन डॉ. एच.एल.मीणा सहित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने किया चिकित्सालय का निरीक्षण
जिला कलक्टर मुक्तांनद अग्रवाल ने मंगलवार को जे.के.लोन चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर रोगियों को दी जा रही सुविधाओं एवं प्रसूता व नवजात शिशुओं को योजनाओं का लाभ एवं वार्डो की साफ-सफाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डो की नियमित साफ-सफाई के साथ साथ छाया पानी की व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रसूता वार्ड में अनावश्यक भीड नहीं जाने देने तथा राजश्री व अन्य योजनाओं का लाभ मौंके पर देने के निर्देश दिये। जन्म प्रमाण-पत्र खिडकी पर उन्होंने नगर निगम से अतिरिक्त कार्मिक लगाने की बात भी कही। इस अवसर पर अधीक्षक डॉ. एच.एल. मीणा सहित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like