GMCH STORIES

लोकसभा अध्यक्ष अधिवर्षा से खराब हुई फसलों को देखने पहुंचे गांवों में

( Read 14120 Times)

19 Aug 19
Share |
Print This Page
लोकसभा अध्यक्ष अधिवर्षा से खराब हुई फसलों को देखने पहुंचे गांवों में

कोटा  । लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने रविवार को जिले में अधिवर्षा से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर फसल खराबे का खेतों में जाकर अवलोकन किया तथा ग्रामीणों से नुकसान की जानकारी लेकर उचित मुवावजा दिलाने की बात कही। 
लोकसभा अध्यक्ष कनवास उपखण्ड के ग्राम देवली माझी एवं बालूहेडा पहुंचे तथा ग्रामीणों से रूबरू होकर अधिवर्षा से हुए नुकसान की जानकारी ली। उन्होंने देवली मांझी में वर्षा पानी भराव से गांव में आवासीय क्षेत्रों में जन-धन के नुकसान एवं प्रभावित परिवारों की वर्तमान स्थिति की जानकारी लेकर कहा कि अधिक वर्षा से हुए नुकसान का आपदा राहत नियमों के तहत शीघ्र मुवावजा दिलाया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों को वर्षा पानी निकासी के लिए स्थाई समाधान करवाने तथा खेतों में जमा पानी से हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे करवाकर मुवावजा दिलवाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों द्वारा लोकसभा अध्यक्ष को गांव में वर्षा के पानी जमा होने से पिछले दिनों हुए परेशानी से अवगत कराया।
लोकसभा अध्यक्ष ने ग्राम बालूहेडा तक खेतों में पानी भराव के कारण खराब हुई सोयाबीन की फसल का जगह-जगह मौके पर जाकर निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को फसल खराबे का शीघ्र सर्वे कराने के निर्देश दिये। ग्राम बालूहेडा पहंुचकर उन्होंने ग्रामीणों से वर्षा के कारण गंाव में पानी भराव एवं जन जीवन प्रभावित होने से हुई परेशानी की जानकारी लेकर अधिकारियों को जमा पानी निकासी के लिए स्थाई समाधान के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये जिससे भविष्य में परेशानी नहीं हों। उन्होंने गांव के खेतों मंे जमा हुए पानी से सोयाबीन फसल खराबे के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को शीघ्र सर्वे करवाने के निर्देश दिये। 
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि अधिवर्षा से जिलेभर में फसलों के खराबे, आवास क्षतिग्रस्त होने या जन-धन हानि का सर्वे करवाने के प्रशासन को निर्देश दिये गये हैं। फसलों के खराबे से प्रभावित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत भी पात्रता के अनुसार समय पर लाभ मिलें यह भी सुनिश्चत किया जायेगा। दौरे में साथ उपस्थित अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन वासुदेव मालावत ने बताया कि जिले में जन-धन हानि एवं फसल खराबे के आकलंन के लिए निर्देश दिये जा चुके हैं। शीघ्र नियमानुसार मुवावजा दिये जाने की कार्यवाही की जायेगा। 
इस अवसर पर पूर्व विधायक हीरालाल नागर, उपखण्ड अधिकारी कनवास पुष्पा हरवानी, कृषि, सिचाई विभाग के अधिकारियों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। 
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री आज कोटा में
कोटा 18 अगस्त। तकनीकी व संस्कृत शिक्षा मंत्री (स्वतंन्त्र प्रभार) एवं चिकित्सा व जनसम्पर्क राज्यमंत्री  श्री  सुभाष गर्ग सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर कोटा आयेगें। 
जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने बताया कि तकनीकी व संस्कृत शिक्षा मंत्री सोमवार को प्रातः 10.30 बजे कोटा पहुंचेगें तथा दोपहर 12 बजे नगर विकास न्यास ऑडिटोरियम में आयोजित राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के नवम दिक्षान्त समारोह मंें भाग लेगें। उन्होंने बताया कि मंत्री सांय 5.15 बजे कोटा से जयपुर के लिए प्रस्थान करेगें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like