GMCH STORIES

कोटा विश्वविद्यालय का षष्ठम दीक्षान्त समारोह

( Read 14706 Times)

19 Aug 19
Share |
Print This Page
कोटा विश्वविद्यालय का षष्ठम दीक्षान्त समारोह

कोटा । कोटा विश्वविद्यालय का षष्ठम दीक्षान्त समारोह शनिवार को यूआईटी सभागार में आयोजित किया गया। समारोह मे उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, उपाध्यक्ष पी.सी.आई. नई दिल्ली प्रो.शैलेन्द्र सर्राफ, विश्वविधालय की कुलपति, प्रो नीलिमा सिंह तथा कुलसचिव, डॉ. एस.सी. शर्मा उपस्थित रहे। 
उच्चशिक्षा मंत्री ने कहा कि दीक्षान्त समारोह का आयोजन इस बात की ओर संकेत करता है कि विश्वविद्यालय अपने आदर्शों के पालन एवं मानकों की पूर्ति करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उच्च-शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार ध्यान दिया जा रहा है, शिक्षक®ं की कम संख्या के कारण शिक्षण कार्य सुचारू रूप से नहीं ह® पाता, विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक भार के आधार पर ही पद स्वीकृत किए जाने चाहिए इस पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा चाहे गए 157 शैक्षणिक संवर्ग के पद जल्द ही स्वीकृत किया जाऐंगे ताकि इन पद®ं पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर विश्वविद्यालय के शैक्षणिक वातावरण में सुधार ह® सके। 
विश्वविधालय की कुलपति प्रो. सिंह ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि इस वर्ष हम सभी महात्मा गाँधी जी कीे 150 वीं जयंती मना रहे हैं। गाँधीजी महिला शिक्षा पर बहुत ज®र देते थे उन्होंने वर्धा में महिला शिक्षा के सन्दर्भ में कहा था कि देश तभी सम्पन्न व शिक्षित होगा, जब देश की महिलाएं शिक्षित होंगी। आज के इस समारोह में छात्राओं की अधिक उपस्थिति गाँधीजी के सपने को साकार करती हुई दिखाई दे रही है। 
उपाध्यक्ष पी.सी.आई. नई दिल्ली ने दीक्षान्त भाषण दिया तथा कुलसचिव, डॉ. एस.सी. शर्मा ने विश्वविद्यालय का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। दीक्षान्त समारोह के दौरान उच्च शिक्षामंत्री द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित छात्र कल्याण भवन का ई-लोकार्पण तथा धनवन्तरी भवन (भेषजी विभाग) का ई-शिलान्यास किया गया। इस दीक्षान्त समारोह में विश्वविद्यालय प्रबन्ध मण्डल के सदस्य, कला, समाज विज्ञान, विज्ञान, वाणिज्य, शिक्षा व विधि संकाय के अधिष्ठाता बड़ी संख्या में विद्यार्थियों व अभिभावकों ने हर्षोउल्लास के साथ भाग लिया। 
कुलाधिपति पदक भव्या को
कुलाधिपति पदक व प्रमाण पत्र गत 6 वर्षो में कला संकाय में अधिकतम अंक अर्जित करने वाली पीजी विद्यार्थी भव्या छाबरा एवं कुलपति पदक व प्रमाण पत्र गत 6 वर्ष में वाणिज्य संकाय में अधिकतम अंक अर्जित करने वाली यूजी विद्यार्धी अपूर्वा ़ि़त्रवेदी को दिया गया।
53 को स्वर्ण पदक व मेरिट प्रमाणपत्र-
मेरिट में प्रथम स्थान अर्जित करने वाले यूजी व पीजी के स्तर पर कला वर्ग में 8, समाज विज्ञान में 9, विज्ञान में 21, वाणिज्य में 8, विधि में 3 एवं शिक्षा संकाय में 3 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक व मेरिट प्रमाण-पत्र प्रदान कियेे गये। वर्ष 2017 में कुल 62708 उपाधियां प्रदान की गई जिनमें से कला वर्ग में 35102, समाज विज्ञान में 6983, विज्ञान में 5874, वाणिज्य में 6435, विधि में 167 एवं शिक्षा संकाय में 8174 उपाधियां संबध महाविद्यालयों के माध्यम से प्रदान की जायेगी।
79 को पीएच.डी उपाधियां- 
कला वर्ग में 29, समाज विज्ञान में 17, विज्ञान में 16, वाणिज्य में 14, विधि में 1 एवं शिक्षा संकाय में 2 विद्यार्थियों को पीएच.डी की उपाधियां प्रदान की गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like