GMCH STORIES

लोकसभा आम चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

( Read 14957 Times)

22 May 19
Share |
Print This Page
लोकसभा आम चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) ।  लोक सभा आम चुनाव-2019 की मतगणना गुरूवार 23 मई को सुबह 8 बजे जानकी देवी बजाज कन्या महाविद्यालय में शुरू होगी। संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी मुक्तानन्द अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक शहर दीपक भार्गव ने मंगलवार को मतगणना स्थल की तैयारियों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये। 
संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी मुक्तानन्द अग्रवाल ने अधिकारियों की बैठक लेकर कहा कि मतगणना के समय सभी दायित्व पारदर्शिता के साथ निष्पक्ष होकर चुनाव आयोग के मापदण्डों के अनुसार समय पर पूरा करें। उन्होंने मतगणना कार्याे में लगे हुये कार्मिकों को प्रशिक्षण में बताये अनुसार दक्षता से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर चुनाव आयोग के मापदण्ड अनुसार जांच के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा सभी कार्मिक अपने प्रवेश पत्र साथ लेकर आये। उन्होेंने सुविधा पोर्टल के माध्यम से चुनाव परिणाम के आकडे त्रुटिरहित एवं पारदर्शिता के साथ अपडेट करने के निर्देश दिये। इससे पूर्व भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में सुविधा पोर्टल के माध्यम से परिणाम जारी करने का अभ्यास किया गया। इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी वासुदेव मालावत, आयुक्त नगर निगम नरेन्द्र गुप्ता, सचिव यूआईटी भवानी सिंह पालावत, अतिरिक्त कलक्टर शहर आरडी मीणा सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।  
चक्रवार होगी मतगणना
मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार बूथों की संख्या के हिसाब से चक्रवार गणना की जायेगी। विधानसभा क्षेत्र के. पाटन में 22, बून्दी में 23, पीपल्दा में 18, सांगोद में 18, कोटा उत्तर में 17, कोटा दक्षिण में 16, लाडपुरा में 19 तथा विधानसभा क्षेत्र रामगंजमण्डी में 18 चक्रों में मतगणना होगी। लोकसभा क्षेत्र की मतगणना डाकमत पत्र सहित कुल 122 टेबलों पर की जाएगी। डाक मतपत्रो की संख्या 8000 से ज्यादा होने की स्थिति मे डाक मतपत्र मतगणना 2 या 3 चक्रों में की जाएगी। 
सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर
समूचे मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे से कडी निगरानी रखी जायेगी। जेडीबी कॉलेज के मुख्य द्वार के बाहर से लेकर अन्दर सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था रहेगी जिनके माध्यम से पल-पल की गतिविधियां आला अधिकारियों की नजर में रहेंगी। 
मीडिया सेन्टर पर खास इन्तजाम
मतगणना स्थल जेडीबी कॉलेज भवन के दाईं तरफ पृथक से मीडिया सेन्टर बनाया गया है जिसमें पत्रकारों के लिए समय-समय पर मतगणना की ताजा सूचनाएं उपलब्ध कराई जायेंगी। मीडिया सेन्टर को सीधे मतगणना स्थल से जोडा गया है जिसके माध्यम से मतगणना कक्ष का सीधा प्रसारण मीडिया सेन्टर पर देखा जा सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा पोर्टल पर प्रत्येक चक्रवार मतगणना की ताजा स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी। मीडिया कर्मियों को मीडिया कक्ष तक मोबाईल एवं कैमरे ले जाने की अनुमति रहेगी। मुख्य मतगणना भवन में मोबाईल, वीडियो/फोटो कैमरे व इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस प्रतिबंधित रहेंगे। 
ये रहेंगे प्रतिबंधित 
पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से त्रिस्तरीय जांच के बाद मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना कार्मिकों, सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस जवानों, मतगणना अभिकर्ताओं अथवा अन्य व्यवस्था में लगे किसी भी कार्मिक को मोबाईल के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैध प्रवेश पत्र के बाद ही निर्धारित प्रवेश द्वार से प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना स्थल पर इलेक्ट्रोनिक डिवाइस, लेपटॉप, केलकुलेटर, ब्ल्यू टूथ, बीडी, सिगरेट, गुटखा, माचिस एवं अन्य ज्वलनशील पदार्थ ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। उन्होंने मतगणना के कार्मिकों को एवं चुनाव अभिकर्ताओं से आव्हान किया है कि प्रतिबंधित वस्तुओं को मतगणना स्थल तक लेकर नहीं आये। 
ये रहेगी प्रवेश व्यवस्था
मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाये गये है। जेडीबी कॉलेज के मुख्य गेट के दाईं ओर छोटे द्वार से मतगणना कार्मिकों को प्रवेश दिया जाएगा। यहां सभी कार्मिकों को प्रातः 6 बजे निर्वाचन विभाग द्वारा जारी प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा। बाईं तरफ बने गेट से मीडिया कर्मियों एवं चुनाव अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। यहां पर चुनाव अभिकर्ताओं को प्रातः 7 बजे निर्धारित प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। 
मतगणना भवन में मुख्य द्वार से कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र एवं डाकमत पत्र की गणना में लगे कार्मिकों व चुनाव अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। भवन के बाईं तरफ के चैनल गेट से के. पाटन, लाडपुरा व रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त मतगणना कार्मिक एवं चुनाव अभिकर्ता प्रवेश कर सकेंगे। इसी प्रकार भवन के दाईं तरफ बने चैनल गेट से बून्दी, कोटा उत्तर, पीपल्दा एवं सांगोद विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त मतगणना कार्मिक एवं चुनाव अभिकर्ता प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना भवन में कोटा दक्षिण, के.पाटन, सांगोद, बून्दी विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष भूतल पर तथा लाडपुरा, रामगंजमंडी, कोटा उत्तर व पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष प्रथम तल पर बनाये गये है।  ई-वॉल पर मिलेगी ताजा सूचनाएं
संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना की चक्रवार स्थिति की ताजा सूचना जिले में पंचायत समिति मुख्यालयों एवं जिला मुख्यालय पर कलक्ट्रेट, सीएडी, पंचायत समिति लाडपुरा में स्थापित की गई इलेक्ट्रॉनिक वॉल पर मिलेंगी। पंचायत समिति के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की इलेट्रॉनिक वॉल पर आम नागरिक चुनाव परिणाम की जानकारी सीधे लाइव देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि आम नागरिक चुनाव आयोग के वोटर हैल्पलाइन एप पर भी मतगणना के रूझानों की ताजा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 
पांच-पांच वीवीपेट की होगी मतगणना
संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम से मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार स्क्रीनिंग के माध्यम से 5-5 मतदान केन्द्रों की वीवीपेट की पर्चियों की भी गणना कर मिलान किया जाएगा। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like