GMCH STORIES

फसल खराब से प्राप्त हुए जिले से 633 आवेदन

( Read 7672 Times)

23 Apr 19
Share |
Print This Page
 फसल खराब से प्राप्त हुए जिले  से 633 आवेदन

कोटा |   उपनिदेशक कृषि कैलाश चंद मीणा ने बताया कि तहसील कार्यालयों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक 633 किसानों द्वारा फसल खराबे के क्लेम पत्र प्रस्तुत किये हैं। जिनमें लाड़पुरा में 103, दीगोद में 215,़ कनवास में 151, पीपल्दा में 53, रामगंजमण्डी में 09, सांगोद में 102 क्लेम आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। यह जानकारी उन्होंने जिला कलेक्टर की समीक्षा बैठक में दी।

        जिला कलक्टर ने कहा कि बेमौसम वर्षा से प्रभावित किसानों के क्लेम आवेदनों को समय पर प्राप्त कर आवश्यक पूर्ति के साथ बीमा कम्पनी को प्रेषित किये जायें। इसमें सभी विभाग आपसी समन्वय एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य कर किसानों को राहत प्रदान करने में स्वप्रेरित होकर कार्य करें। उन्होंने बैठक के दौरान फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि शुभम पटियाल को निर्देशित किया कि आगामी दिवसों में मौसम खराब होने की सम्भावना को मध्यनजर व किसानों की स्थिति को देखते हुये सर्वेयर की संख्या बढावे तथा सर्वे का कार्य तीव्रता के साथ पूर्ण कर आवेदित किसानों को अवलिम्ब लाभांश दिलवायें। 

         उन्होंने बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैंकों में जितने भी क्लेम फार्म आये हों उनका तत्काल सत्यापन करवाकर बीमा कम्पनी को अग्रेसित करें। उप निदेशक कृषि (विस्तार) कोटा को संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रभावित किसानों को समय पर लाभान्वित किया जाये। बैठक में एलडीएम केएस कुम्पावत सहित बैंकर्स व तहसीलदार उपस्थित रहे।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like