लागत का डेढ़ गुना एमएसपी मोदी ने मुमकिन किया

( Read 640 Times)

17 Apr 19
Share |
Print This Page
लागत का डेढ़ गुना एमएसपी मोदी ने मुमकिन किया

कोटा(डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) | कोटा बूंदी लोकसभा क्षैत्र से भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला ने सोमवार को विधायक अशोक डोगरा के साथ बूंदी विधानसभा क्षैत्र के तालेड़ा मंडल में जनसम्पर्क किया। बिरला ने सीन्ता, देलून्दा, देहित, तीरथ, गामछ, सुवांसा, लाड़पुर, बडूंदा, बाजड़, जमीतपुरा, ठीकरिया चारणान, लीलेड़ा, बरूंधन, कैथूदा, नोताड़ा, बल्लोप में पहुंचकर जनसम्पर्क किया। इस दौरान विधायक अशोक डोगरा, साहेबलाल गुर्जर, पुरुषोत्तम शर्मा, ओम मीणा, अर्जुन मीणा, राजेन्द्र चैधरी, राजेश मेघवाल, आशा मीणा, गौरव शर्मा, राकेश जैन, भानु मालव, रणवीर सिंह, ओम बैरागी, उत्तम मीणा, नन्दबिहारी सुमन, रामस्वरुप नरेरा समेत कईं लोग उपस्थित थे। 

जनसम्पर्क के दौरान बिरला ने कहा कि आपके एक वोट ने मुश्किल से मुश्किल इलाके में बिजली पहुंचाने का काम किया है। लाखों गरीब परिवारों को हर वर्ष 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का साधन दिया है। किसानों के खाते में हर वर्ष 6000 रुपये जमा कराने का काम किया है। ये जनता के वोट की शक्ति है जो 2019 में देश की भी दिशा तय करेगा। हर किसान को पीएम किसान सम्मान योजना से जोड़ेगा। हर छोटे किसान परिवार को पेंशन देने का भी काम करेगा। यह भी तय करेगा कि भारत की रक्षा और सुरक्षा नीति क्या हो, हम डरे-सहमे रहें या अपनी सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। भारत आतंकियों को घर में घुसकर मारे, ये फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने किया।

बिरला ने कहा कि मोदीराज में फसल खराबे पर किसानों को सरकार ने सम्बल देने का काम किया। पहली बार खराबे को आंकने के नियम बदले गए और इकाई तहसील को माना गया। जिसके कारण से किसानों को लाखों रूपए का मुआवजा मिल पाया। कांग्रेस के शासन में कर्जमाफी केवल जुमला साबित हुआ, लेकिन भाजपा की राज्य सरकार ने 50 हजार का ऋण माफ किया है। सॉयल हेल्थ कार्ड से खेतों की पैदावार की ताकत बढ़ी है। 

उन्होंने कहा कि एक दशक पहले किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने का सुझाव स्वामीनाथन आयोग ने कांग्रेस की यूपीए सरकार को दिया था। लेकिन यूपीए सरकार इसे लागू करने का हिम्मत नहीं जुटा सकी। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को हर हाल में खुशहाल करने के लिए लागत का डेढ़ गुना अधिक एमएसपी देने का निर्णय ले लिया। अब भाजपा यह भी सुनिश्चित करने का कार्य करेगी कि एमएसपी से कम मूल्य मिलने पर किसानों के नुकसान की भरपाई सरकार करे।

विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का इनकम सपोर्ट देने की बजट में घोषणा की थी। दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले देश के करीब 12 करोड़ किसानों को यह लाभ मिल रहा है। देश के कईं हिस्सों में इसकी दो किश्तें मिल गई हैं। लेकिन राजस्थान सरकार की ओर से अभी तक योजना में लाभान्वित होने वाले किसानों के आंकड़े केन्द्र सरकार को नहीं भेजे हैं। यह किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा है। 

खातौली इटावा क्षैत्र में दौरा आज

लोकसभा चुनाव संयोजक हीरालाल नागर तथा सह संयोजक दिनेश सोनी ने बताया कि भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला मंगलवार को पीपल्दा विधानसभा क्षैत्र के खातौली व इटावा मंडल में जनसम्पर्क करेंगे। वे प्रातः 9 बजे जनसम्पर्क प्रारंभ करते हुए नौनेरा, गंेता, बम्बूलिया, ककरावदा, बोरदा, ढीबरी चम्बल, तालाब, खातौली, जटवाड़ा, निमोला, बागली, बालूपा, कैथूदा, रजोपा में पहुंचकर जनसम्पर्क करेंगे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like