logo

स्काउट की श्याणी बुआ ने किया गाड़िया लुहार महिलाओं को मतदान हेतु प्रेरित दिलाई मतदान की शपथ

( Read 728 Times)

15 Apr 19
Share |
Print This Page
स्काउट की श्याणी बुआ ने किया गाड़िया लुहार महिलाओं को  मतदान हेतु प्रेरित दिलाई मतदान की शपथ

बून्दी | स्काउट गाइड की मतदान जागृति की लोकप्रिय हो रही पात्र श्याणी बुआ के सहयोग हेतु अब स्वयंसेवी संस्थाएं भी आगे आईं है।इसी क्रम में बुआ का जागृति अभियान जोरों पर है जिसके तहत  बुआ ने पेच ग्राउंड पर गाड़िया लुहार महिलाओं को वोट का महत्व समझाया व मतदान की शपथ दिलाई।

 

श्याणी बुआ के महिला जगृति अभियान के चलते हर कोई आजकल स्काउट गाइड से यही पूछता नजर आता है कि तुम्हारी बुआ आज कहाँ कार्यक्रम कर रही है। इसी क्रम में कलरव सेवा संस्थान छत्रपुरा व उमंग संस्थान बून्दी ने गुरुवार बुआ का अभिनन्दन किया व मतदाता कार्यक्रमों में अपनी सहभगिता प्रदान की ।

स्वीप अभियान के नियमित कार्यक्रमों के क्रम में आमतौर से मतदान जैसे कार्यों से दूर रहने वाले गाड़िया लुहार जैसे गुम्मकड मतदाताओं को अभियान से जोड़ने हेतु व इन्हें प्रेरित करने हेतु कार्यक्रम समन्वयक सर्वेश तिवारी के निदेशन में पेच ग्राउंड पर विशेष कार्यक्रम रखा गया।जिसमे श्याणी बुआ ने मतदाता जागरूकता मंच पर ट्रेनिंग कॉउंसलर रजिया खातून व प्रमोद श्रृंगी  के साथ गाड़िया लुहार महिलाओं से साक्षात्कार व परिचर्चा की । उनकी शिक्षा,आवास,स्वास्थ्य सहित अनेक समस्याओं की बातचीत के साथ मतदान की चर्चा पर महिलाएं उससे अनजान सी नजर आयी। इस पर उनकी समस्याओं के निदान हेतु मार्गदर्शन के साथ उन्हें मतदान हेतु प्रेरित किया । दल ने वोटर कार्ड,मतदाता सूची में नाम लिखाने आदि की जानकारी दी। श्याणी बुआ ने सम्भागी महिलाओं को मतदान अवश्य करने की शपथ दिलाई। महिलाओं ने श्याणी बुआ से अपनापन जताते हुए भावुक होकर बुआ को लगातार उनसे मिलने आने का आग्रह किया। गाड़िया लुहार महिलाओं मतदान सेल्फी पॉइंट के साथ फ़ोटो खिंचवाने में गहरी रुचि ली व बुआ के साथ भी फ़ोटो खिंचवाए।कार्यक्रम का संचालन सर्वेश तिवारी ने किया। अभियान में रोवेरमेट लोकेश सैनी,आनन्द वर्मा, रोवर लीडर रमेश चंद पारीक व बुद्धिप्रकाश पुण्डीर ने भी सहभागिता की ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like