GMCH STORIES

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर वोट मैराथन आयोजित

( Read 7742 Times)

08 Apr 19
Share |
Print This Page
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर वोट मैराथन आयोजित

कोटा । जिस प्रकार स्वस्थ्य शरीर के लिए मैराथन आवश्यक है इसी प्रकार स्वस्थ्य लोकतन्त्र के लिए मतदान भी आवश्यक है इसी थीम पर रविवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित वोट मैराथन में युवाओं ने बडी संख्या में भाग लिया तथा मतदाता जागरूकता में भागीदारी निभाते हुए मतदान करने का संकल्प लिया। 

 स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा छत्रविलास गार्डन में आयोजित वोट मैराथन के मुख्य अतिथि जिला निर्वाचन अधिकारी मुक्तानन्द अग्रवाल रहें। जिन्होंने शहर के सैकड़ों युवाओं को वोट मैराथन के शुभारम्भ अवसर पर मतदान करने की शपथ दिलाते हुए वोट मैराथन को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आम मतदाताओं की जागरूकता एवं भागीदारी से ही स्वस्थ्य एवं सुदृढ़ लोकतन्त्र का निर्माण होता है आने वाले 29 अप्रेल को सभी मतदाता अपने पसन्द का उम्मीदवार चुनने के लिए शत-प्रतिशत मतदान करें तथा आस पड़ोस में सभी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित भी करें। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा आईआरसी, कोटरी व्यापार संघ एवं विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से आयोजित वोट मैराथन कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आयेगी तथा मतदान में बढ़ चढ़कर भाग लेगें। इससे पुर्व उन्होंने पार्क में उपस्थित सभी नागरिकों को शत-प्रतिशत मतदान करनें की शपथ दिलायी।

अधिकारी भी दौड़े जागरूकता के लिए

वोट मैराथन में अधिकारियों से लेकर युवाओं, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों में भी उत्साह देखने को मिला। छत्रविलास गार्डन में पांच किलोमीटर की वोट मैराथन में जिला निर्वाचन अधिकारी मुक्तानन्द अग्रवाल, प्रशिक्षु आईएएस, जिला परिषद् के अभियन्तागण, उपनिदेशक जनसम्पर्क हरिओम सिंह गुर्जर, जिला परिषद् के अभियन्ता जितेन्द्र न्याति, दिनेश पारेता तथा सामाजिक संगठनों में लॉयन्स क्लब की अध्यक्ष प्रज्ञा मेहता, आईआरसी के संयोजक अजय सेठी, कोटरी व्यापार संघ के अध्यक्ष आविद काजरी, धावक शक्ति सिंह, डॉ. संजीव सक्सेना सहित बडी संख्या में धावकों ने भाग लिया। 

प्रदर्शनी एवं मॉकपोल बना आकर्षक

वोट मैराथन में आम मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी जिसमें मतदान प्रक्रिया की जानकारी एवं चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं की सहायता के लिए किये जा रहे कार्यो को दर्शाया गया। ईवीएम एवं वीवीपेट की जानकारी के लिए कोटा उत्तर के स्वीप प्रकोष्ठ के प्रदीप मेघदूत द्वारा आम नागरिकों से मॉक पोल भी करवाया गया, जिसमें मत डालने के दौरान की जाने वाली कार्यवाही एवं वीवीपेट में मत सत्यापन पर्ची देखनें की सुविधा को सभी नागरिकों द्वारा सराहा गया। प्रत्येक नागरिक में ईवीएम एवं वीवीपेट का आकर्षण देखनें को मिला। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like