GMCH STORIES

व्यक्तित्व निर्माण की सतत पाठशाला: माहेश्वरी

( Read 10969 Times)

18 Mar 19
Share |
Print This Page
व्यक्तित्व निर्माण की सतत पाठशाला: माहेश्वरी

बून्दी |  भारत स्काउट गाइड भवन बून्दी पर चल रहे मंडल स्तरीय पांच दिवसीय अनाथ स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर में शुक्रवार शाम को सामुदायिक विकास कार्यशाला का आयोजन किया ।

 कार्यशाला में मंडल कोषाध्यक्ष विजय माहेश्वरी मुख्य अतिथि थे अध्यक्षता मंडल सचिव यज्ञदत्त हाड़ा ने की। मुख्य अतिथि पद से संबोंधित करते हुए माहेश्वरी ने कहा कि स्काउटिंग व्यक्तित्व निर्माण की एक सतत पाठशाला है जिसमें बाल्यकाल से ही नई पीढ़ी के सर्वांगीण विकास पर बल दिया जाता हैं उन्होंने स्काउटिंग की कब बुलबुल,स्काउट गाइड व रोवर रेंजर के रूप में पांच वर्ष से पच्चीस वर्ष की व्यक्तित्व विकास प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की। अध्यक्षीय उदबोद्धन में हाड़ा ने बालक बालिकाओं के शारीरिक मानसिक विकास के साथ उन्हें बहुआयामी व्यक्तित्व के रूप में उत्तरदायी नागरिक निर्माण में स्काउट गाइड आंदोलन को समय की महती आवश्यकता बताया। उन्होंने सामुदायिक विकास गतिविधियों मतदाता जागरूकता,पर्यावरण सरंक्षण, युवा सांस्कृतिक प्रतिभा विकास व स्वच्छता अभियान में स्काउट गाइड द्वारा प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में उल्लेखनीय कार्यों हेतु स्काउट दुर्गालाल मीणा व विशाल कुमार को पुरुष्कृत किया। हम वीर बालक मस्ताने..गीत द्वारा बुद्धिप्रकाश पुण्डीर ने अनाथ स्काउटस को जीवन संघर्ष हेतु प्रेरित किया। वहीं रोवर लीडर रमेश चंद पारीक ने “किसी के काम जो आये उसे इंसान कहतें हैं” समूह गीत के अभ्यास द्वारा समाज सेवा कार्यों के महत्व पर प्रकाश डाला। शिविर संचालक सर्वेश तिवारी ने शिविर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते बताया कि शिविर में पचास बालकों को सामुदायिक विकास व स्काउटिंग कला का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

इससे पूर्व कार्यशाला का शुभारंभ स्काउट प्रार्थना के साथ हुवा सीओ गिरिराज गर्ग ने स्वागत भाषण से ट्रेनिंग कॉउंसलर नीरज शर्मा व जसपाल सिंह गिल ने स्कार्फ़ पहनाकर तथा स्काउट्स ने गार्ड ऑफ ऑनर व जनरल सैल्यूट द्वारा अतिथियों का अभिनंदन किया। कार्यशाला में शिविरार्थियों ने कला प्रशिक्षण, सेमिनार, सामुदायिक विकास क्रियाकलाप, भ्रमण, व्यक्तित्व विकास गतिविधियों का प्रस्तुतिकरण किया। संचालन सर्वेश तिवारी ने किया व ज्वाला प्रसाद गौतम ने हर्षनाद के साथ आभार प्रकट किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like