logo

राजनैतिक दलों ने मॉकपोल कर जानी वीवीपेट की प्रक्रिया

( Read 476 Times)

16 Mar 19
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

राजनैतिक दलों ने मॉकपोल कर जानी वीवीपेट की प्रक्रिया

कोटा |  लोकसभा आमचुनाव के तहत चुनाव आयोग के नवीन दिशा निर्देशों एवं ईवीएम व वीवीपेट की का व्यवहारिक की जानकारी देने के लिए राजनैतिक दलों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी मुक्तानन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में टैगोर सभागार में आयोजित किया गया।  

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव निश्पक्ष एवं स्वतन्त्र पूर्वक सम्पन्न हो इसमें निर्वाचन दलों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। चुनाव आयोग के नवीन दिशा निर्देशों की जानकारी होने से चुनावी कार्य में सरलता होने के साथ पारदर्शिता भी बनी रहती है। उन्होंने ईवीएम एवं वीवपेट की जानकारी का गहनता से प्रशिक्षण लेकर शंकाओं का मौके पर ही समाधान करने, निर्वाचन कार्यो के समय कानून का पालन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी दल चुनावी व्यय, वाहन संचालन, चुनावी सभाओं एवं कार्यक्रमों में आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य करते हुए चुनावी संचालन में सहयोगी बनें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता की पालना करते हुए धार्मिक स्थलों का उपयोग नहीं करें एवं जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थानों पर ही चुनावी सामग्री का उपयोग करें। 

उपजिला निर्वाचन अधिकारी वासुदेव मालावत ने राजनैतिक दलों एवं चुनाव प्रत्यासियों के लिए निर्वाचन कार्यो से सम्बन्धित अनुमतियों के लिए बनाये गये एकलविंडो सिस्टम एवं समाधान एप के माध्यम से अनुमति प्राप्त करने की जानकारी दी। निर्वाचन विभाग के राज्य स्तरीय दक्ष प्रशिक्षक राजेश दाधीच एवं अनिल खत्री ने चुनाव आयोग के राजनैतिक दलों के लिए नवीन दिशा निर्देशों के बारे में बिन्दुवार जानकारी देकर शंकाओं का मौके पर ही समाधान किया।

मॉकपोल से जानी चुनावी प्रक्रिया-

राजनैतिक दलों के चुनाव प्रशिक्षण में इवीएम एवं वीवीपेट का व्यवहारिक प्रशिक्षण देकर मॉकपोल भी कराया गया जिससे सभी प्रतिनिधियों ने भाग लेकर मतदान किया तथा शंकाओं का समाधान किया। इस अवसर पर कॉग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता इन्द्रमोहन सिंह हनी, कॉग्रेस शहर के अनिल जैन, भाजपा के अरविन्द सिसोदिया, सीपीआईएम के आर.के. स्वामी, सीपीआई के मांगीलाल, राष्ट्रीय कॉग्रेस पार्टी के रामअवतार जोशी, कॉग्रेस देहात के राधेश्याम वर्मा सहित सम्बन्धित उपस्थित रहे।

निर्वाचन सामग्री की दरें निर्धारित-

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष बैठक में निर्वाचन कार्यो से सम्बन्धित सामग्री की दरें भी निर्धारित की गई। इस अवसर पर निर्वाचन प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी भागवंती जेठवानी, व्यय प्रकोष्ठ के प्रभारी एवं जिला आबकारी अधिकारी दीपेन्द्रसिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like