'युवा पीढ़ी ही देश का भविष्य है और इसके लिए कुछ भी कर पाना असंभव नहीं Ó

( Read 1985 Times)

14 Jan 19
Share |
Print This Page

'युवा पीढ़ी ही देश का भविष्य है और इसके लिए कुछ भी कर पाना असंभव नहीं Ó

बूंदी, स्वामी विवेकानन्द की 156 वीं जयन्ती के उपलक्ष में शनिवार को हायर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में युवा दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला कलक्टर रुक्मणि रियार थी। 

कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने युवाओं को विवेकानन्द के आदर्शों को आत्मसात करने का आव्हान करते हुए कहा कि देश की युवा पीढ़ी अपनी मेहनत एवं दृढ़ संकल्प से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें। 

उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी ही देश का भविष्य है और इसके लिए कुछ भी कर पाना असंभव नहीं है। ये अपने कठिन साधना, तपस्या, मेहनत से हर मुकाम को हासिल कर सकने की योग्यता रखते है। इन्हें आज स्वामी विवेकानन्द

के कथन 'उठो.... जागो..... लक्ष्य प्राप्ति तक रूको मतÓ के मार्ग पर चलकर राष्ट्र उत्थान के लिए अपना योगदान देना है। 

श्रीमती रियार ने कहा कि विद्यार्थी अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसको हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें। निश्चित रूप से कड़ी मेहनत से सफलता जरूर मिलती है। उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है। इस दौरान उन्होंने युवा दिवस के आयोजन के महत्व पर प्रकाश  भी डाला। उन्होंने कहा कि खूब पढ़े और कामयाबी हासिल करें।    

प्रश्नोत्तरी में पूछे  सवाल 

कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़े प्रश्नों पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी हुई। इसमें छात्र-छात्राओं से विवेकानंद के जीवन से जुड़े प्रश्न पूछे गए। सही जवाब देने वाले छात्र-छात्राओं को जिला कलक्टर ने पुरस्कार बांटे। प्रश्नोत्तरी में स्कूली विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ सवालों के जवाब दिए। कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने युवा दिवस की शपथ भी दिलाई। 

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने युवा दिवस के अवसर पर हायर सैकेण्डरी परिसर में लगाई गई विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर सराहना की। कौशल एवं रोजगार विभाग, उद्योग विभाग,  महिला अधिकारिता विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद व स्वच्छ भारत अभियान की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) डॉ.सूरज सिंह नेगी,  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामराज मीणा, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक निजामुद्दीन, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पदमा सक्सेना, जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ओ.पी.गोस्वामी, स्काउट सीओ गिरिराज शर्मा, स्काउट गाइड एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like