GMCH STORIES

चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना आज

( Read 18430 Times)

11 Dec 18
Share |
Print This Page
चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना आज झालावाड़ । जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना 11 दिसम्बर 2018 को प्रातः 8 बजे से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र डग के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक (आब्जवर्स) गोपाल शर्मा, झालरापाटन के लिए ईमिल लकड़ा, खानपुर के लिए बीएल बंजारे व मनोहरथाना के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अरविन्द कुमार, पुलिस प्रेक्षक बीरेन्द्र नारायण, व्यय प्रेक्षक पोजाखम गाआन्ते की निगरानी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी व पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा के निर्देशन में जिला मुख्यालय स्थित राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज में की जाएगी।
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 12 टेबलों पर होगी मतगणना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 12-12 टेबलें काउन्टिग हॉल में लगाई गई है। प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना पर्यवेक्षक (सुपरवाईजर), गणना सहायक तथा एक माईक्रोऑब्जर्वर (सूक्ष्म प्रेक्षक) की नियुक्ति की गई है। वहीं गणना हॉल को दो भागों में बांटा गया है एक भाग में गणना करने वाले कर्मचारी बैठेंगे वहीं दूसरे भाग में उम्मीदवार के अधिकृत निर्वाचक अभिकर्ता बैठेंगे तथा दोनों के मध्य सुरक्षा की दृष्टि से लोहे की जाली लगाई गई है। जब तक मतों की गणना पूर्ण नहीं हो जाती तब तक 12 के गुणन में ईवीएम का प्रवेश काउन्टिग हॉल में होता रहेगा। प्रत्येक चक्र की गणना के उपरान्त उम्मीदवारों को प्राप्त मतों की संख्या को बोर्ड पर अंकित किया जाएगा। चक्रवार उम्मीदवार को प्राप्त मतों तथा कौन कितने मतों से आगे चल रहा है इसकी उद्घोषणा भी समय-समय पर उद्घोषक द्वारा की जाएगी। चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना के उपरान्त विजेता उम्मीदवार की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय प्रक्रिया अनुसार संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जाएगी।
मतगणना से जुडे राजकीय कर्मचारियों व अधिकारियों, उम्मीदवार या उसके अधिकृत निर्वाचक अभिकर्ताओं को प्रवेश प्रातः 6 बजे से दिया जाएगा। काउन्टिंग स्टाफ, रिटर्निंग अधिकारी स्टाफ प्रातः 6 बजे कृषि विज्ञान केन्द्र की तरफ से आने वाले रास्ते से मतगणना स्थल पर पहुंचेगे। काउन्टिंग स्टाफ अपने साथ प्रथम ड्यूटी का आदेश साथ लेकर के आएगा, पुलिस बैरिकेटिंग से पूर्व प्रथम ड्यूटी आदेश दिखाकर काउन्टिंग स्टाफ अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करेगा। यहीं पर उनको टेबल अलोटमेन्ट का आदेश भी दिया जाएगा। राजनैतिक पार्टी या उम्मीदवार के निर्वाचक अभिकर्ता भी कृषि विज्ञान केन्द्र की तरफ से आने वाले रास्ते से मतगणना स्थल पर प्रातः 6.30 बजे पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि झालरापाटन व डग विधानसभा क्षेत्र से संबंधित गणना करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों तथा निर्वाचक अभिकर्ताओं का प्रवेश कॉलेज के मुख्य द्वार से रहेगा। वहीं खानपुर तथा मनोहरथाना विधानसभा क्षेत्र के अधिकारी व कर्मचारी और निर्वाचक अभिकर्ता का प्रवेश कॉलेज के पीछे के दरवाजे से होगा।
इन पर रहेगा प्रतिबन्ध
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मत गणना स्थल पर मोबाईल, डिजिटल घड़ी, इलेक्ट्रोनिक गजेट, गुटका, तम्बाकू, बीडी, सिगरेट, माचिस, लाइटर तथा अन्य ज्वलनशील पदार्थ ले जाने पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा।
स्ट्रान्ग रूम की त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव के लिए 11 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के लिए तैयार किए गए स्ट्रान्ग रूम का जायजा आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र डग के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक (आब्जवर्स) गोपाल शर्मा, झालरापाटन के लिए ईमिल लकड़ा, खानपुर के लिए बीएल बंजारे व मनोहरथाना के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अरविन्द कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा द्वारा किया गया। इस दौरान जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी रामजीवन मीणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामचरण शर्मा, झालरापाटन रिटर्निंग अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशाराम चौधरी, उप पुलिस अधीक्षक जीवन सिंह राणावत सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
कड़ी सुरक्षा में होगी मतगणना
जिला पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा ने बताया कि विधान सभा चुनाव मत गणना स्थल की चाक चौबन्ध त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। भवन के भीतर स्ट्रोंग रूम तथा काउन्टिग हॉल की सुरक्षा के लिए सीआईएफएस की कम्पनी तैनात की गई है। वहीं भवन के द्वार से मुख्य द्वार तक की सुरक्षा की व्यवस्था के लिए आरएसी के 72 जवानों की पूरी कम्पनी तैनात की गई है। वहीं गणना स्थल के बाहर सडक पर 1 किलोमीटर तक 400 पुलिस के जवान मुस्तैदी से तैनात रहेंगे। गणना स्थल में प्रवेश करने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों व उम्मीदवार, निर्वाचक अभिकर्ताओं की द्विस्तरीय जांच की जाएगी। प्रथम बार गणना स्थल के मुख्य द्वार पर पुलिस द्वारा वहीं गणना भवन के द्वार पर सीआईएफएस के जवानों द्वारा जांच की जाएगी।
उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से अस्थाई पुलिस चौकी का भी स्थापित की गई है। अस्थाई चौकी 24 घन्टे मतगणना तक क्रियाशील रहेगी और प्रत्येक पारी प्रभारी एसएचओ को बनाया गया है और सम्पूर्ण मतगणना स्थल सीसी टीवी कैमरों की नजर में है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like