GMCH STORIES

कांग्रेस ने मनाया राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन

( Read 7041 Times)

10 Dec 18
Share |
Print This Page
कांग्रेस ने मनाया राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन बारां । अखिल भारतीय कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी का जन्मदिन जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा केक काटकर व विचार गोष्ठी आयोजित कर मनाया गया।
जिला संगठन महासचिव कैलाश जैन ने बताया कि श्रीजी चैक स्थित कांग्रेस के जिला कार्यालय पर कांग्रेसजनों ने एकत्र होकर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी का जन्मदिन उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल द्वारा केक काटा गया। इसके उपरांत विचार गोष्ठी आयोजित की गई।
विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए पानाचंद मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी का जन्म आज ही के दिन 9 दिसम्बर 1946 को हुआ था। मेघवाल ने कहा कि यह भी एक सच है कि सोनिया गांधी राजीव गांधी की हत्या के बाद राजनीति में नहीं आना चाहती थी। उन्होंने तल्ख शब्दों में एक बार कहा था कि मैं अपने बच्चों को भीख मांगते देख लूंगी, परंतु मैं राजनीति में कदम नहीं रखूंगी लेकिन 1996 में कांग्रेस की हार ने उन्हें राजनीति में आने पर विवश कर दिया। सोनिया गांधी की वजह से ही 2004 के आम चुनावों में जब हर तरफ भाजपा की लहर थी तब भी कांग्रेस ने रिकॉर्ड जीत हासिल की, लेकिन इस जीत के बाद जो हुआ वह एक चमत्कार ही था। कांग्रेस की जीत के बाद अधिकतर लोग मान रहे थे कि जल्द ही सोनिया गांधी प्रधानमंत्री का पद स्वीकार कर लेंगी पर किसी ने यह उम्मीद नहीं की थी कि वे देश के सबसे बडे पद से मुंह मोड़ लेंगी और प्रधानमंत्री का पद मनमोहन सिंह को सौंप देंगी। इस पद को स्वीकार नहीं कर उन्होंने इतिहास रच दिया था। संसद भवन के केंद्रीय सभागार में सांसदों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री की कुर्सी मेरा लक्ष्य नहीं है. मैं हमेशा मानती रही हूं कि आज की स्थिति में पहुंचने पर मैं अपने अंदर से आती आवाज को तरजीह दूंगी। वह आवाज मुझसे कह रही है कि मैं यह पद ग्रहण न करूं। पति राजीव गांधी के निधन के बाद सोनिया गांधी ने अकेले अपने बल पर राजनीति में एक अहम मुकाम पाया है।
सोनिया गांधी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में सभापति कमल राठौर, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष धन कुमार मीणा, पेंशन प्रकोष्ठ के रामस्वरूप धारीवाल, मुख्य संगठक सेवादल अशरफ देशवाली, पूर्व सभापति कैलाश पारस, उप सभापति गौरव शर्मा, पार्षद हेमराज बैरवा, मुकेश सुमन, विष्णु शाक्यवाल, नवीन सोन, शिवशंकर यादव, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष दिनेश गुर्जर, आदि कांग्रेसजनों ने भाग लिया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like