GMCH STORIES

एक लाख से अधिक के लेन-देन पर रहेगी निगाह

( Read 2792 Times)

18 Oct 18
Share |
Print This Page
एक लाख से अधिक के लेन-देन पर रहेगी निगाह बूंदी । जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महेश चन्द्र शर्मा ने बैंकर्स को निर्देश दिए हैं कि वे निर्वाचन अवधि में अधिक चैकन्ने होकर कार्य करें और असामान्य तरीके से होने वाले लेनदेन पर नजर रखें। उन्होंने कहा है कि बैंकर्स की निर्वाचन प्रक्रिया में महती भूमिका है जिसके बल पर धनबल पर अंकुश लगाना संभव होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे सभी संबंधित कार्मिकों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों से अवगत करा दें और असामान्य तरीके से होने वाले लेनदेन के प्रति सजग रहें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के तहत निर्वाचन के दौरान बैंकों में संदिग्ध लेन-देन पर कड़ी निगरानी रखी जाए। एक लाख से अधिक के लेन-देन पर खास निगरानी रहे। इसके अलावा 10 लाख से अधिक के लेन देन की सूचना तुरंत प्रभाव से जिला निर्वाचन अधिकारी को दी जाए, ताकि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आयकर विभाग को यह सूचना भेजी जा सके। कोई भी संदिग्ध प्रकरण निगाह में आए तो इसके लिए निर्वाचन आयेाग के निर्देशानुसार त्वरित रूप से आवश्यक कार्यवाही की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि निर्वाचन के दौरान किसी भी व्यक्ति अथवा दल के खाते से संदिग्ध रूप से निकाली गई संदिग्ध राशि की नियमित रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को भिजवाना सुनिश्चित करें। जिला पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ने असामान्य या संदिग्ध लेनदेन पाए जाने पर निर्वाचन कानूनों के तहत दंडात्मक प्राव्रध््राानों से अवगत कराया।
अभ्यर्थी का होगा अलग बैंक खाता
विधानसभा चुनाव लडने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को अलग से बैंक खाता खुलवाना आवश्यक होगा जो नाम निर्देशन पत्र भरने से कम से कम एक दिन पहले खुल जाना चाहिए। इस बैंक खाते की जानकारी नामांकन के समय आर ओ को देनी होगी तथा इसी खाते में से चुनाव संबंधी लेन देन किए जाएंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like