GMCH STORIES

बाजार में आ रहे सब्जियां एवम् फल भी हानिकारक

( Read 9020 Times)

19 Aug 18
Share |
Print This Page
 बाजार में आ रहे सब्जियां एवम् फल भी हानिकारक        कोटा(डॉ.प्रभात कुमार सिंघल)| श्री करनी नगर विकास समिति के आश्रय भवन में आज जैविक उपज संबधित आयोजित गोष्ठी में बागवानी विभाग उप निदेशक पी. के. गुप्ता ने बताया कि आज खाद्य पदार्थों में अत्यधिक मिलावट हो रही । जैविक उपज की और ध्यान देने की जरुरत है।
उन्होंने कहायहां कि उपज के समय ही खाद और इंजेक्शन आदि से सब्जियों और अनाजों में दोष आ रहे हैं। आजकल जो नए कीटनाशक आदि आ रहे हैं उपज को नष्ट कर रहे हैं नुकसानदायक हो रहा है ।सबसे अधिक प्रदूषित आजकल भिंडी, गोभी, हरी मिर्च, मटर आदि आ रहे हैं।
उन्होंने बताया “परंपरागत कृषि विकास योजना” सरकार द्वारा चलाई गई है ताकि किसान सजग हो समझें और जैविक उपज को प्रोत्साहन दें। सोयाबीन की खली, समुद्री शैवाल की खाद, गोबर की खाद का प्रयोग करें। घर में भी सब्जियां आदि उगाने का प्रयास करें।
गुप्ता ने बताया वनस्पतियों का खाद भी उपयोग में लाया जा सकता है। आजकल फल आ रहे हैं उन पर भी केमिकल छिडके जाते हैं। उन को उपयोग में लाने के पूर्व सावधानी पूर्वक धोए अच्छी तरह साफ करें। सैजने की फली बहुत ही लाभदायक है। उसका खाद भी डाला जा सकता है और सब्जी बनाकर खाई जा सकती है। आज कल पेट की बीमारियां इसी कारण से हो रही है।
डॉ गिरीश माथुर में गोमूत्र के द्वारा दवाई बनाने का सुझाव दिया। प्रोफेसर हरिमोहन शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।अंत में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। गोष्टि में कई वरिस्ठ नागरिक मौजूद रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like