logo

योग बीमारी एवं तनाव से बचाएं-मेहता

( Read 998 Times)

12 Aug 18
Share |
Print This Page

डॉ.प्रभात कुमार सिंघल

योग  बीमारी एवं तनाव से बचाएं-मेहता कोटा | भारत विकास परिषद माधव शाखा द्वारा संस्कृति सप्ताह आयोजन की श्रंखला में आज तलवंडी स्थित गायत्री पार्क मंदिर में भारत विकास परिषद माधव शाखा एवं भारतीय योग संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया ।भारत विकास परिषद के कोषाध्यक्ष केसी गुप्ता ने बताया कि योग शिविर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर विकास न्यास के अध्यक्ष राम कुमार मेहता कार्यक्रम की अध्यक्षता माधव शाखा के अध्यक्ष किशन पाठक ने की एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भारत विकास परिषद चिकित्सालय के अध्यक्ष अरविंद गोयल भारतीय योग संस्थान के प्रांतीय मंत्री राजेश चतर थे।
इस अवसर पर अपने संबोधन में नगर विकास न्यास के अध्यक्ष रामकुमार मेहता ने कहा कि आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में योग का बड़ा महत्व है ।योग भारत की प्राचीन संस्कृति का एक हिस्सा है जिसे आज पूरी दुनिया ने स्वीकार किया है । योग के माध्यम से हम हमारे जीवन को तनावरहित बना सकते हैं बीमारी रहित बना सकते हैं इसलिए हम सभी को यह प्रयास करना चाहिए योग हमारी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बने ।
माधव शाखा के अध्यक्ष किशन पाठक ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान में कार्य कर रही सभी सामाजिक संस्थाओं को यह प्रयास करना चाहिए की योग शिविर के माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा समाज के बंधुओं को लाभ पहुंचा सके इस हेतु इन योग शिविरों का अत्यंत महत्व है इनकी उपयोगिता है भारत विकास परिषद के माध्यम से हम प्रयास करेंगे कि हम ज्यादा से ज्यादा शिविर आयोजित कर यह कार्य कर सकें।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भारत विकास परिषद चिकित्सालय के अध्यक्ष अरविंद गोयल ने कहां योग हमारी सनातन संस्कृति का एक हिस्सा है आधुनिक जीवन में हम धीरे-धीरे इस विधा को भूलते जा रहे हैं छोड़ते जा रहे हैं इसलिए हमें प्रयास करना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा योग शिविर आयोजित हो और हम सभी को इनका लाभ मिल सके।
भारतीय योग संस्थान के प्रांतीय मंत्री राजेश चतर ने उपस्थित सभी बंधुओं को योग और प्राणायाम की क्रियाएं सिखाई ।कार्यक्रम के संयोजक भारतीय योग संस्थान के उपाध्यक्ष आरसी गोयल ने प्राणायाम के माध्यम से उपस्थित सभी बंधुओं को विभिन्न आसन करवाए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा भारत माता एवं विवेकानंद जी एवं गुरु गोलवलकर जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर विधिवत कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।भारत विकास परिषद माधव शाखा के अध्यक्ष किशन पाठक, कोषाध्यक्ष के सी गुप्ता ,सुधीर सक्सेना ,हेमंत सनाढ्य केसी धामणी सुनील शर्मा अनिल सक्सेना रुपेश शर्मा रेनू शर्मा रचना पाठक ,गजेंद्र विजय ,जगदीश विजयवर्गीय सहित कई सदस्यों ने माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like